UPI New Payment System: अब UPI के हर भुगतान पर चार्ज लगा सकती है RBI, पूरी जानकारी

UPI New Payment System: नमस्कार दोस्तों भारतीय रिजर्व बैंक ने एक डिस्कशन (समीक्षा) पेपर जारी किया है आरबीआई (RBI) ने इस समीक्षा पेपर पर आम लोगों से राय मांगी है। इस समीक्षा पेपर में यूपीआई (UPI) से भुगतान करने पर चार्ज वसूलने की बात कही गई है। इस आर्टिकल में हम आपको UPI New Payment System के बारे में पूरी जानकारी देंगे, कृपया आर्टिकल लास्ट तक पढ़े।

टेलीग्राम से जुड़े

UPI New Payment System: भारत में ज्यादातर लोग यूपीआई (UPI) से ऑनलाइन भुगतान करते हैं, जिसमें Paytm, Phonepe, Google pay, Amazon pay आदि ऐप्स शामिल हैं। भारत में यूपीआई (UPI) से पैसे ट्रांसफर करना अभी तक फ्री है, लेकिन क्या अब UPI के माध्यम से भुगतान करने पर आरबीआई (RBI) चार्ज लगाने की योजना बना रहा है। इस बात से कई लोग हैरत में भी हैं कि यह आम आदमी के लिए एक और मुश्किल की बात है।

UPI का हो रहा है भारत में खूब इस्तेमाल

UPI New Payment System: एनपीसीआई (NPCI) के द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में हर महीने यूपीआई पेमेंट (UPI PAYMENT) का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल 600 करोड़ ट्रांजैक्शन सिर्फ बीते जुलाई महीने में ही किए गए हैं। जिसमें कुल 10.2 लाख रुपए की रकम की लेन-देन की गई है। देश में यूपीआई (UPI) इस्तेमाल करने वालों की दर में करीब 7 फ़ीसदी से अधिक वृद्धि हुई है।

क्या डेबिट कार्ड पर भी लग सकता है चार्ज

UPI New Payment System: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर भी शुल्क वसूलने का विचार कर रहा है, हालांकि आरबीआई (RBI) ने कहा है, कि कोई भी फैसला लेने से पहले लोगों के सुझाव को ध्यान में रखकर अंतिम फैसला लिया जाएगा। इसी के बाद तय किया जाएगा कि डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर चार्ज लगाना चाहिए या नहीं लगाना चाहिए।

आरबीआई कर रहा है चार्ज वसूलने की तैयारी

UPI New Payment System: भारतीय रिजर्व बैंक UPI और फंड ट्रांसफर सिस्टम के रूप में पैसा वसूलने की तैयारी कर रहा है, अगर आप UPI से कोई भी पेमेंट करेंगे चाहे आप Paytm, phonepe, google pay या किसी अन्य से पेमेंट कर रहे हो, तो आपको प्रति ट्रांजैक्शन पैसे देने पड़ सकते हैं। आपको पता होगा जब हम IMPS से पेमेंट ट्रांसफर करते हैं, तो हमको ₹5 प्रति ट्रांजैक्शन के देने होते हैं। IMPS पेमेंट सिस्टम की तरह UPI भी एक पेमेंट सिस्टम है। इसलिए भारतीय रिजर्व बैंक भी यूपीआई (UPI) ट्रांजैक्शन पर चार्ज लगाने का विचार कर रही है, ताकि सरकार की भी इसमें कुछ आमदनी हो सके।

भारत में कितनी है यूपीआई यूजर्स की संख्या

NPCI के आंकड़ों के अनुसार भारत में यूपीआई पेमेंट करने वाले यूजर्स की संख्या में दिन-प्रतिदिन इजाफा होता जा रहा है। यूपीआई के जरिए देश में अगस्त महीने में 10.72 लाख करोड़ रुपए का लेनदेन हुआ है। होली है आंकड़ा हर महीने बढ़ता ही जा रहा है।

इस तरीके से भेज सकते हैं आप RBI को सुझाव

UPI New Payment System: यूपीआई (UPI) से भुगतान करने पर या डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर चार्ज लगना चाहिए या नहीं। इस पर आप अपने सुझावों को दे सकते हैं। आप आरबीआई की आधिकारिक ई-मेल आईडी [email protected] के जरिए आप अपना सुझाव भेज सकते हो और यदि आपके पास इससे अच्छा और कोई सुझाव हो तो आप अपने सुझावों को भेज सकते हो।

यह भी जाने :-

2 thoughts on “UPI New Payment System: अब UPI के हर भुगतान पर चार्ज लगा सकती है RBI, पूरी जानकारी”

Leave a Comment