UP Board Scrutiny Form 2022: 12 जुलाई तक भरे स्क्रूटनी फॉर्म ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

UP Board Scrutiny Form 2022: यूपी बोर्ड (UP BOARD) ने 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का रिजल्ट जारी करने के बाद अब परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के लिए स्क्रूटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

यूपी बोर्ड स्क्रूटनी ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें

UP Board Scrutiny Form 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के बाद अब स्क्रूटनी फॉर्म को लेकर नोटिस जारी हुआ है बोर्ड (BOARD) की वेबसाइट upmsp.edu.in पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

  • सबसे पहले आपको upmsp.edu.in की ऑफिशियल वेबसाइट (OFFICAL WEBSITE) पर आ जाना है।
  • यूपीएमएसपी (UPMSP) की अधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in
  • आपको यूपी बोर्ड हाई स्कूल या इंटरमीडिएट के लिए स्क्रूटनी फॉर्म भरना है, उसके अनुसार फोरम (FORM) का चुनाव करें। जिसमें वह कॉपी रिचेक करवाना चाहते हैं
  • आपकी स्क्रीन पर स्क्रूटनी का पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा जहां अपना रोल नंबर व जन्मतिथि दर्ज करें।
  • अब पंजीकरण फॉर्म को पूरा भरना होगा।
  • सभी विवरण भरने के बाद छात्रों को भरा हुआ आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।
  • छात्रों को चालान के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करना होगा।
  • छात्रों को क्षेत्रीय यूपीएमएसपी (UPMSP) कार्यालय में पंजीकृत डाक के माध्यम से चालान के साथ भरा हुआ फॉर्म भेजना होगा।

सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 इस तारीख को जारी होगा रिजल्ट देखे पूरी जानकारी

यूपी 10वीं 12वीं कक्षा की स्कूटनी फॉर्म की फीस

UP Board Scrutiny Form 2022: स्क्रूटनी फॉर्म के लिए ₹500 प्रति प्रश्नपत्र के दर से (लिखित एवं प्रयोगत्मक खंड के लिए अलग-अलग) फीस देनी होगी। ऑनलाइन (ONLINE) भरे स्क्रूटनी आवेदन का विवरण डाउनलोड करके उसके प्रिंटआउट के साथ इस स्क्रूटनी के लिए जमा मूल चालान पत्र को उसके सत्यापन के लिए सलंगन कर उसे रजिस्टर्ड डाक से बोर्ड के संबंधित क्षेत्र कार्यालय को 12 जुलाई से पहले भेजना होगा।

कैसा रहा यूपी बोर्ड का रिजल्ट ?

UP Board Scrutiny Form 2022: यूपी बोर्ड (UP BOARD) कक्षा 10वीं में लड़कियों का पास प्रतिशत 91.69% दर्ज किया गया है, जबकि लड़कों का पास प्रतिशत घटकर 85.25% पर ही सिमट गया है लड़कियों का पास प्रतिशत लड़कों के मुकाबले 6.44% अधिक रहा है तथा कक्षा 12वीं में 85.33% छात्र पास हुए हैं। कक्षा 12वीं में छात्राओं का प्रदर्शन भी अच्छा रहा 90.15% फ़ीसदी छात्राएं पास हुई वहीं पास होने वाले लड़कों की संख्या 81.21% फीसदी रही।

यह सभी भरेंगे फॉर्म

UP Board Scrutiny Form 2022: यूपी बोर्ड (UP BOARD)के रिजल्ट को लेकर कोई भी बच्चा अगर असंतुष्ट है तो उसे यूपी बोर्ड एक और मौका देने की तैयारी कर रहा है यूपी बोर्ड (UP BOARD) में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लिए स्क्रूटनी फॉर्म भरने की तारीखों का ऐलान कर दिया है बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 12 जुलाई तक स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जा सकेंगे परीक्षार्थी अगर अपने रिजल्ट को लेकर असंतुष्ट हैं तो वह स्क्रूटनी फॉर्म भर सकेंगे जिसके बाद परीक्षार्थी के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं की स्क्रूटनी जांच की जा सकेगी।


महत्वपूर्ण बातें

नोट :- पूर्ण मूल्यांकन फॉर्म भरते समय उम्मीदवार को यह ध्यान रखना होगा की कॉपी जांचने के बाद आने वाले सभी अंक स्वीकार किए जाएंगे आम तौर पर जांच के बाद अंक में कोई महत्व बदलाव नहीं होता लेकिन यदि पूर्ण मूल्यांकन में अंक कम हो जाते हैं तो उम्मीदवार को उन्हें स्वीकार करना होगा।

स्क्रूटनी फॉर्म FAQ

प्रश्न1 : स्क्रूटनी का क्या तात्पर्य होता है ?

हल : जो छात्र बोर्ड परीक्षा 10वीं और 12वीं में अपने प्रदर्शन या अंको से खुश नहीं है वे अपनी सीकॉपीयो के पुनमूल्यांकन के लिए स्क्रूटनी फॉर्म भर सकते है |

प्रश्न2 : Scrutiny Form Fee कितनी हैं ?

हल : Scrutiny Form के लिए प्रति एक सब्जेक्ट पर 500 रूपये फीस देनी होगी |

प्रश्न3 : Scrutiny Form की Last Date क्या है |

हल : Scrutiny Form की Last Date 12 जुलाई 2022 निर्धारित की गई हैं

ये भी जाने :- 10वीं और 12वीं यूपी बोर्ड में फेल होने के बाद क्या करे जाने

PREVIOUS POST

1 thought on “UP Board Scrutiny Form 2022: 12 जुलाई तक भरे स्क्रूटनी फॉर्म ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन”

Leave a Comment