SBI की FD से कमाएं अच्छा रिटर्न, समय अवधि बढ़ाई | SBI FD Time Period Extended

SBI FD Time Period Extended: भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सीनियर सिटीजन एक नई स्कीम लांच कर दी है स्कीम के तहत सीनियर सिटीजन निवेश करके अच्छा लाभ ले सकते हैं। कैसे आप इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं आपको ऐसी स्कीम में कितना ब्याज मिलेगा इन सभी के बारे में अब आपको पूरी जानकारी देंगे कृपया आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े।

भारतीय स्टेट बैंक ने मई 2020 में बैंक ने एसबीआई वीकेयर (SBI Wecare) नाम से वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्कीम शुरू करी थी। टर्म डिपॉजिट योजना इसकी शुरुआत केवल सितंबर 2020 तक ही निवेश किया जाना था। लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसकी समय अवधि को बढ़ा दिया गया था। और अब इस स्कीम के तहत मार्च 2023 तक निवेश किया जा सकता है। बैंक द्वारा यह बताया गया है, कि रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक स्पेशल योजना वीकेयर डिपॉजिट बैंक ने लॉन्च की थी। जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को फायदा मिल सके।

SBI ने FD ग्राहकों को दिया खास तोहफा

भारतीय स्टेट बैंक में एफडी करवाने वाले सीनियर सिटीजन को रिटेल एफडी पर 5 साल और ज्यादा की अवधि के लिए आम लोगों से 50 बेसिक प्वाइंट ज्यादा मिलने वाले ब्याज के अलावा 30 बेसिक प्वाइंट अतिरिक्त ब्याज का भुगतान बैंक करता है और सीनियर सिटीजन को FD के द्वारा ज्यादा फायदा मिलता है।

जाने कितना मिलेगा ब्याज

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा वरिष्ठ नागरिक के लिए शुरू की गई वी केयर एफडी स्कीम में अगर कोई वरिष्ठ नागरिक 5 साल या इससे ज्यादा समय के लिए निवेश करता है तो उसे 30 BPS Point ज्यादा ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों को ही लाभ मिलेगा। वरिष्ठ नागरिक भारतीय स्टेट बैंक में अपनी FD करवा कर इस स्कीम का फायदा ले सकते हैं।

अगर एसबीआई में कोई आम नागरिक 5 साल के लिए एफडी करवाता है तो उसे 5.65% वार्षिक दर पर ब्याज मिलता है। और अगर कोई सीनियर सिटीजन भारतीय स्टेट बैंक में स्पेशल एफडी स्कीम में निवेश करता है। तो उसे 6.45% ब्याज दर मिलता है। इसका मतलब साफ है कि सबसे ज्यादा FD का फायदा वरिष्ठ नागरिकों को दिया जाता है चाहे वह सरकारी बैंक हो या प्राइवेट बैंक।

भारतीय स्टेट बैंक उत्सव जमा योजना

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा 15 अगस्त 2022 को उत्सव जमा योजना नाम से नई टर्म डिपॉजिट स्कीम शुरू की गई थी। इसमें 30 अक्टूबर 2022 तक निवेश किया जा सकता है। जो भी निवेशक इस योजना में निवेश करता है तो उसे 6.1 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलेगा यह योजना भी निवेश करने वाले के लिए लाभकारी योजना है।

Leave a Comment