Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana | विवाह हेतु 51 हजार की राशि

Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana : राजस्थान सरकार ने प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की लड़कियों के विवाह हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2023 शुरू की गई है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा कन्या के विवाह के समय 31,000 से लेकर 51,000 रूपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिससे परिवार बिना किसी आर्थिक समस्या के कन्या का विवाह कर सके। आज हम आपको Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana क्या है? योजना का उद्देश्य, पात्रता आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज और इसमें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं इन सभी विषय में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

टेलीग्राम से जुड़े

राजस्थान सरकार की तरफ से प्रदेश के निर्धन और आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए सरकार कन्या शादी सहयोग योजना 2023 चला रही है। इस योजना के तहत 18 वर्ष या इससे ज्यादा आयु वाली कन्याओं को विवाह पर सरकार द्वारा आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान की जाएगी, जिससे सभी पात्र परिवारों को वित्तीय सहायता मिल सके और वह अपनी बेटियों की शादी अच्छे से कर सके राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना में 31,000 रूपये से लेकर 51,000 रूपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी।

अतः इस लेख के अंत में आपको कुछ महत्वपूर्ण लिंक की सुविधा मिल जाएगी ताकि आप लेटेस्ट अपडेट रोजाना प्राप्त कर सके।

Read Also : Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ कैसे उठाएं

Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana – Overview

योजना का नामराजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2023
योजना का उद्देश्यकन्या विवाह हेतु आर्थिक सहायता देना
लेख का प्रकारRajastan Kanya Shadi Shayog Yojana
लाभपात्र परिवारों को कन्या विवाह हेतु सहायता मिलेगी
लाभ धनराशी 31,000 रूपये से लेकर 51,000 रूपये
क्रियान्वयन विभागसामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, राजस्थान सरकार
आधिकारिक वेबसाइटhttps://sje.rajasthan.gov.in/
Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का उद्देश्य

Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana : आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के जो परिवार अपनी बेटियों की शादी करने में कठिनाइयों का सामना करते है और परिवार को आर्थिक संकट से गुजरना पड़ता है। इस कारण से परिवार बेटी की शादी कम उम्र में कर देते हैं। जिससे बाल विवाह को बढ़ावा मिलता है इन सभी समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार ने कन्या शादी सहयोग योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से पात्र परिवारों को सरकार द्वारा वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों, अंतोदय की श्रेणी में आने वाले परिवारों और समाज में विधवा महिलाओं की कन्याओं को वित्तीय सहायता देकर उनकी कन्याओं की शादी करने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा पात्र परिवारों की बेटियों की शादी की जाएगी साथ ही राजस्थान राज्य में बाल विवाह को खत्म करने में सहायता मिलेगी।

राजस्थान शादी सहयोग योजना 2023 के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल राजस्थान में निवास करने वाली कन्या ही ले सकती हैं।
  • योजना का लाभ लेने के लिए कन्या की उम्र 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए राजस्थान कन्या शादी योजना परिवार की प्रथम दो बेटियों को ही दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य में निवास करने वाले सभी बीपीएल परिवार, अंतोदय परिवारों, आस्था कार्ड धारक परिवारों व गरीब महिलाओं की बेटियों को ही दिया जाएगा।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार में 25 वर्ष से अधिक आयु का कमाने वाला व्यस्क नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं कन्याओं को दिया जाएगा जिनके माता-पिता इस दुनिया में नहीं है।
  • यदि कोई महिला बीपीएल राशन कार्ड, आस्था कार्ड धारक या पीपीओ नंबर आदि की पेंशन ले रही है तो इसका प्रमाण पत्र होना चाहिए।

उपरोक्त ऊपर बताई गई सभी पात्रता आपके पास होनी चाहिए तभी आप Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also : E Shram Card Pension Yojana: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी 3,000 रुपये महीना पेंशन

सहयोग योजना में आवश्यक दस्तावेज

  • कन्या का आधार कार्ड व आय की घोषणा करने वाले सदस्य का आधार कार्ड।
  • राशन कार्ड।
  • यदि कन्या की मां की विधवा पेंशन आती है तो P.P.O नंबर।
  • यदि मां विधवा है और विधवा पेंशन नहीं आती तो पति का मृत्यु प्रमाण पत्र।
  • अगर परिवार आस्था कार्ड धारक है तो उनका आस्था कार्ड।
  • यदि आय प्रमाण पत्र माता के नाम या बड़े भाई के नाम है तो भाई की उम्र 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए दोनो का नाम कन्या राशन कार्ड में जरुर होना चाहिए।
  • अगर परिवार अंत्योदय कार्ड धारक है तो अंतोदय कार्ड का नंबर।
  • अगर कन्या 10वीं या उससे अधिक कक्षा पास है तो उसकी मार्कशीट।

अतः इस लेख के अंत में आपको कुछ महत्वपूर्ण लिंक की सुविधा मिल जाएगी ताकि आप लेटेस्ट अपडेट रोजाना प्राप्त कर सके।

Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana Video

राजस्थान शादी सहयोग योजना में मिलने वाली धनराशि

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना 2023 में मिलने वाली अनुदान धनरशि का विवरण कुछ इस प्रकार है।

  • चरण 1 : राजस्थान सरकार द्वारा 18 वर्ष या इससे अधिक आयु की कन्या के विवाह होने पर आर्थिक सहायता के रूप में 31,000 रूपये की राशि सीधे कन्या के खाते में भेजी जाएगी। जो अधिकतम 2 कन्याओं तक ही मान्य होगी
  • चरण 2 : इस योजना के तहत हाई स्कूल उत्तीर्ण कन्या के विवाह के लिए 41,000 रूपये की आर्थिक सहायता सीधा कन्या के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • चरण 3 : इसके अलावा ग्रेजुएट पास कन्या के विवाह के लिए 51,000 रूपये की आर्थिक सहायता सीधे कन्या के बैंक खाते में भेजी जाएगी।

ध्यान दे : राजस्थान सरकार ने इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को भी शामिल किया है जिससे यह सभी परिवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Read Also : Ujjwala Yojana Apply Online 2022 : सभी महिलाओं को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

How to Apply Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana?

अगर आप भी इस योजना में आवेदन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो नीचे हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज होने चाहिए तभी आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को एकत्रित कर लेना है।
  • अब इन सभी दस्तावेजों को लेकर आपको ई-मित्र पर जाना होगा इस योजना में कन्या शादी से 1 महीने पहले और शादी के 6 महीने बाद तक आवेदन कर सकती है।
  • अब आपको ई-मित्र धारक से इस योजना का आवेदन फॉर्म लेना होगा।
आवेदन फॉर्म
  • अब आपको इस फॉर्म को लेकर अपने ग्राम के सरपंच /प्रधान, अगर शहर में निवास करते हो तो पार्षद, विधायक पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य इनमे से किसी के भी पास जाकर फॉर्म पर मोहर व हस्ताक्षर करवाने होंगे।
  • अब आपको अपने आय प्रमाण पत्र की नोट्री करवानी होगी और उस पर दो राजपत्रित या जनप्रतिनिधि के हस्ताक्षर और मोहर लगवानी होगी।
  • इसके बाद आपको 10 रुपये के नॉन ज्यूडिशियल स्टांप पर शपथ पत्र भी टाइप करवाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने सभी दस्तावेज एकत्रित करके ई-मित्र से आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन भरवाना होगा।
  • ई-मित्र पर आवेदन करने पर आपसे 40 रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा यदि ई-मित्र इससे ज्यादा रुपये लेता है तो आप 181 टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद ई-मित्र आपको आवेदन रसीद दे देगा इसके बाद आपको 15 दिन के समक्ष अधिकारियों द्वारा जांच करने के बाद आवेदन का निस्तारण किया जाएगा।

ध्यान रहे कि यह सभी प्रक्रिया प्रदर्शित के लिए किसी भी विभाग के अधिकारियों या दलालों को किसी भी प्रकार की रिश्वत या पैसे मत देना अगर आप इस योजना के पात्र हैं तो आपको निश्चित रूप से योजना का लाभ प्राप्त होगा।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको Rajastan Kanya Shadi Shayog Yojana 2023 के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है ताकि आप भी इस योजना में आवेदन कर अपनी बेटियों की शादी करवा सकें अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने सहयोगी/दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Some Importants Link

Official Website👉Click Here
Rajasthan Shadi Shayog Yojana 2022 Application Form DownloadClick Here
Rajasthan Shadi Shayog Yojana 2022 NoticeClick Here
Join Our Telegram Group👉Click Here

राजस्थान शादी सहयोग योजना 2023 में घर बैठे आवेदन कैसे करें?

राजस्थान शादी सहयोग योजना 2023 में आप घर बैठे आवेदन नहीं कर सकते आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी ई-मित्र पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको इस पोस्ट में बताई है जिसका पालन करके आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान शादी सहयोग योजना में कितने रुपए का लाभ मिलेगा?

इस योजना के तहत कन्याओं को 31 हजार से लेकर 51 हजार तक का लाभ मिलेगा योजना की धनराशि कन्या के खाते में सीधे भेजी जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की लिस्ट कैसे डाउनलोड करें?

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट डाउनलोड करनी पड़ेगी।

Leave a Comment