QRMP Scheme In GST | छोटे करदाताओं के लिए QRMP स्कीम शुरु

QRMP Scheme In GST देश में लग रहे अलग-अलग तरह के कर कानूनों को समाप्त करके जीएसटी (GST) लाया गया था। दावा था कि इससे व्यापारियों की सहूलियत को बढ़ाया जा सकेगा। और काफी हद तक व्यापारियों को इससे सुविधाएं भी मिलने लगी थी लेकिन बहुत से व्यापारियों को हर महीने टैक्स रिटर्न भरने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था, ऐसे में व्यापारियों की समस्याओं को देखते हुए केंद्र सरकार QRMP स्कीम लेकर आई है, इसलिए आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे QRMP स्कीम क्या है? QRMP Scheme In GST इससे व्यापारियों को क्या सुविधा मिलने वाली है? और कितने टर्न ओवर वाले व्यापारी इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकेंगे, आइए पूरी जानकारी जानते हैं।

टेलीग्राम से जुड़े

Read Also : e-RUPI क्या है | ई-रुपी कैसे काम करता है | e-RUPI Kya Hai

QRMP Scheme Full Form

QRMP Scheme In GST : दोस्तों इससे पहले कि QRMP स्किन के बारे में बात करें यह जान लेते हैं कि QRMP स्कीम की फुल फॉर्म (FUll Form) क्या होती हैं आपको बता दे कि इसकी फुल फॉर्म – Quarterly Return Filling and Monthly Payment of Taxes और बात करें इसके हिंदी में मतलब की तो बता दे इसका हिंदी में अर्थ है – तिमाही रिटर्न भरना और मासिक टैक्स का भुगतान करना।

QRMP Scheme Kya Hai ?

क्यूआरएमपी (QRMP) योजना मुख्य रूप से व्यापारियों के लिए लांच की गई है इस योजना के तहत देश के सभी राज्यों में करीब 5 करोड़ तक के सर्कल वार्षिक टर्नओवर वाले व्यापारियों को तिमाही आधार पर जीएसटी रिटर्न करने का मौका दिया जाता है। यह स्कीम 1 जनवरी 2021 से लागू कर दी गई है।

यह स्कीम उन कारोबारियों के लिए बहुत ही लाभदायक है जो वार्षिक आधार पर जीएसटी रिटर्न भरने में सक्षम नहीं हो पाते इस योजना के लागू होने से पूरे देश में हर महीने के व्यापार पर GSTR-3B फॉर्म भर के मासिक रिटर्न दाखिल करना पड़ता था लेकिन अब जीएसटीआर-3b फॉर्म भरने के बाद कारोबारियों को GSTR-1 भरकर भी जमा करना होता था।

QRMP Scheme In GST : जिसके कारण व्यापारियों को बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता था इसी बात को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने साल 2021 में क्यूआरएमपी (QRMP) स्कीम लागू की थी इसकी वजह से अब व्यापारियों को हर महीने दोनों रिटर्न भरने से छूट मिल जाती है।

Read Also : Bajaj EMI Card Online Apply 2023 | Bajaj EMI Card Kaise Banaye

QRMP Scheme के फायदे

  • इस स्कीम में आपको अपने कारोबार के लिए हर महीने रिटर्न दाखिल नहीं करना पड़ेगा। छोटे स्तर के कारोबारियों को इससे काफी सहूलियत मिलेगी।
  • यह स्कीम लेने वाले कारोबारी इनवॉइस फर्निशिंग फैसिलिटी (invoice Furnishing facility) का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका मतलब होता है कि आपको किसी तिमाही के शुरुआती 2 महीने की रसीद अपलोड करनी की सुविधा मिल जाती है और आपको तिमाही के खत्म का इंतजार नहीं करना पड़ता।
  • IFF सिस्टम में कारोबारी को अपनी टैक्स भुगतान करने के बदले इनपुट टैक्स क्रेडिट क्लेम (ITC) करने की सुविधा मिलती है आप किसी भी तुम्हारी के शुरुआती 2 महीने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

QRMP Scheme लेने के लिए आवश्यक शर्तें

  • QRMP स्कीम लेने के लिए व्यापारी के पिछले वित्त वर्ष का सालाना टर्नओवर 5 करोड़ से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • अगर आप जीएसटी में नया रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं तो शुरुआत से ही आप QRMP Scheme स्क्रीन को अपना सकते हैं।
  • आप कंपोजिशन स्कीम को छोड़कर भी QRMP स्कीम को अपना सकते हैं।
  • इस स्कीम को लेने के लिए कारोबारी का पिछले व्यापार के लिए अंतिम GSTR-3B रिटर्न दाखिल हो चुका हो।
  • QRMP Scheme लेने के बाद अगर व्यापारी का किसी तिमाही में टर्न ओवर 5 करोड़ से ऊपर चला जाता है तो फिर वह अगली तिमाही से स्कीम के तहत टैक्स का भुगतान रिटर्न दाखिल नहीं कर सकता उसे सामान्य रजिस्ट्रेशन के मुताबिक हर महीने रिटर्न दाखिल करना पड़ेगा।
  • यदि आप SEZ डेवलपर तथा SEZ यूनिट है तो आपको इस स्कीम का लाभ नहीं प्राप्त होगा।
  • अगर आप केवल जीएसटी प्रैक्टिशनर है तो ऐसे में आप किसी रजिस्टर कारोबारी की ओर से इस स्कीम को नहीं अपना सकते।

How to Register for QRMP Scheme?

  • सबसे पहले आपको जीएसटी की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना है।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना Username और Password भरकर लॉगइन कर लेना है।
  • यहां पर आपको Services के ऑप्शन में आपको Returns का ऑप्शन दिख जाएगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे इधर आपको Opt-in for quarterly return के ऑप्शन को चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपकोअपनी सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Some Importants Link

Official Website👉Click Here
Join Our Telegram Group👉Click Here

QRMP Scheme limit कितनी है?

QRMP स्कीम लेने के लिए व्यापारी के पिछले वित्त वर्ष का सालाना टर्नओवर 5 करोड़ से अधिक नहीं होना चाहिए।

QRMP Scheme क्या है?

यह स्कीम लेने वाले कारोबारी इनवॉइस फर्निशिंग फैसिलिटी (invoice Furnishing facility) का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका मतलब होता है कि आपको किसी तिमाही के शुरुआती 2 महीने की रसीद अपलोड करनी की सुविधा मिल जाती है और आपको तिमाही के खत्म का इंतजार नहीं करना पड़ता।

यदि सालाना टर्नओवर QRMP Scheme के बीच 5 करोड़ से बाहर हो जाए तो क्या होगा?

QRMP Scheme लेने के बाद अगर व्यापारी का किसी तिमाही में टर्न ओवर 5 करोड़ से ऊपर चला जाता है तो फिर वह अगली तिमाही से स्कीम के तहत टैक्स का भुगतान रिटर्न दाखिल नहीं कर सकता उसे सामान्य रजिस्ट्रेशन के मुताबिक हर महीने रिटर्न दाखिल करना पड़ेगा और ऐसे में आप स्वत: QRMP स्कीम से बाहर हो जाएंगे।

Leave a Comment