President Election 2022 : देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव की घोषणा

President Election 2022 : देश के नए 15वें राष्ट्रपति के चुनाव की घोषणा कर दी गईं हैं। मौजूदा राष्ट्रपति श्री रामनाथ गोविंद जी का कार्यकाल 24 जुलाई 2022 को समाप्त हो रहा है। अगर जरूरी हुआ तो मतदान 18 जुलाई को होंगे।

चुनाव आयोग द्वारा आदेश हुआ है जारी

President Election 2022 : चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव (Election) कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद जी का कार्यकाल 24 जुलाई 2022 को समाप्त हो रहा है और अगले राष्ट्रपति का चुनाव इससे पहले ही होना है। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई 2022 को होंगे और जरूरी होने पर 21 जुलाई 2022 को मतगणना होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा की।

राष्ट्रपति को कितना वेतन मिलता है ?

President Election 2022 : जाने कितना मिलता है मौजूदा राष्ट्रपति को हर महीने वेतन (Monthly salary) और क्या-क्या मिलती हैं सुविधाएं :-

  • राष्ट्रपति को हर महीने ₹500000 सैलरी मिलती है जिसका राष्ट्रपति को कोई टैक्स (Tax) नहीं देना होता।
  • इसके अलावा राष्ट्रपति की पत्नी को भी हर महीने ₹30000 सहायक असिस्टेंट के तौर पर मिलते हैं।
  • उनको मुफ्त (Free) चिकित्सा सुविधाएं और आवास भी मिलते हैं इसके अलावा राष्ट्रपति को कई भत्ते भी मिलते हैं।

राष्ट्रपति के रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली सुविधाएं

President Election 2022 : हर 5 साल बाद भारत में राष्ट्रपति चुनाव होता है और नए राष्ट्रपति चुना जाता है राष्ट्रपति के रिटायरमेंट होने के बाद मिलने वाली सुविधाएं :-

  • भारत के राष्ट्रपति को अपने रिटायरमेंट के बाद भी कई तरह की सुविधाएं मिलती है।
  • रिटायरमेंट के बाद राष्ट्रपति को हर महीने पेंशन (Per month pension) के रूप में डेढ़ लाख रुपए पेंशन मिलती है।
  • रेल या विमान से यात्रा फ्री एक आदमी को साथ भी ले जा सकते हैं। और फ्री मेडिकल सुविधा भी दी जाती है।
  • स्टाफ खर्च के लिए हर साल 60,000 रुपए भी मिलते हैं।
  • पूर्व राष्ट्रपति को पूरी तरह से फर्निश्ड बंगला दिया जाता है जिसका किराया सरकार उठाती है।
  • फ्री टेलीफोन की सुविधा, इंटरनेट (Internet) और एक मोबाइल फोन (Mobile phone) दिया जाता है जिसमें नेशनल रोमिंग (National Roming) की सुविधा उपलब्ध होती है।
  • पूर्व राष्ट्रपति को सरकार की ओर से कार चलाने के लिए ड्राइवर (Driver) दिया जाता है ड्राइवर(Driver) की सैलरी (Salary) सरकार उठाती है और कार के पेट्रोल (Petrol) का खर्च भी सरकार की ओर से दिया जाता है।
कौन कौन कर सकता है मतदान ?

President Election 2022 : राष्ट्रपति चुनाव में देश के सभी निर्वाचित सांसद (MP) और विधायक (MLA) इसमें वोट देते हैं राष्ट्रपति चुनाव (Election) में सबसे ज्यादा वोट (Vote) हासिल करने से जीत का फैसला नहीं लिया जाता। राष्ट्रपति चुनाव में वोटों का वेटेज देखा जाता है। कुल मौजूदा वेटेज की संख्या से जीत के लिए उम्मीदवार को आधे वेटेज वोट हासिल करने होते हैं राज्यसभा, लोकसभा या विधानसभाओं के मनोनीत सदस्यों को राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने का अधिकार नहीं है ऐसे ही राज्यों के विधान परिषदों के सदस्यों को भी राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लेने का अधिकार नहीं है। President Election 2022

अगले राष्ट्रपति की नियुक्ति कैसे और कब होगी ?

President Election 2022 : राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की तारीख 15 जून से शुरू होगी वही 30 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 2 जुलाई होगी मतदान 18 जुलाई को होगा व मतगणना 21 जुलाई को होगी संभावना है कि 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति शपथ लेंगे। President Election 2022 :

यह भी जाने :- यूपी फ्री लैपटॉप योजना किस किसको मिलेगा जाने ?

पैन कार्ड से लिंक नहीं हुआ है आधार तो होगा भारी नुकसान

अटल पेंशन योजना में ऐसे करें आवेदन

1 thought on “President Election 2022 : देश के 15वें राष्ट्रपति के चुनाव की घोषणा”

Leave a Comment