Pm Kisan 13th Kist Update | मोदी सरकार का ऐलान, इस दिन जारी होगी 13वीं क़िस्त

Pm Kisan 13th Kist Update : जैसा की आप सभी जानते है कि केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है अभी तक किसानों को 12 किस्ते दी जा चुकी है और किसानों को अब 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन अब किसानों का इंतजार ख़त्म होने वाला है मोदी सरकार बहुत जल्द 13वीं किस्त जारी करने वाली है 13वीं किस्त को लेकर सरकार ने तारीखों की घोषणा कर दी है जिसकी पूरी जानकारी आपको निचे मिलेगी।

टेलीग्राम से जुड़े

आपको बता दे के तहत हर साल 6 हजार रुपये की धनराशि लाभार्थी किसानों के खातों में भेजी जाती है यह राशि तीन किस्तों में दी जाती है हर 4 महीने बाद किसानों को 2-2 हजर करके यह राशी भेजी जाती है अक्टूबर महीने में किसानों को 12वीं क़िस्त भेजी गई थी अब किसान 13वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं इस लेख के माध्यम से हम आपको 13वीं क़िस्त कब आएगी इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे आशा करते हैं कि आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ेंगे।

ये भी पढ़े :- PM Kisan Beneficiary Status Check Mobile Number Se | पीएम किसान बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करें अपने मोबाइल से

Pm Kisan 13th Kist Update Highligts

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
योजना के लाभार्थीभारत के पात्र किसान
उद्देश्य13वीं किस्त के पेशकश
योजना वर्ष2023
योजना की राशी6 हजार प्रतिवर्ष
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

कैसे पता करे लाभार्थी सूची में नाम है या नहीं?

Pm Kisan 13th Kist Update: अगर आप भी जानना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त में आपका नाम है या नहीं तो मैं आपको बता दूं केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है जिसके द्वारा आप कॉल करके 13वीं किस्त कब तक आएगी जान सकते हो और आपका नाम 13वीं किस्त की सूची में है या नहीं यह भी जान सकते हो।

बिना केवाईसी (KYC) नहीं आएगी 13वीं

Pm Kisan 13th Kist Update: लेकिन इसके लिए किसानों को पहले केवाईसी (KYC) कराना होगा। केवाईसी (KYC) करवाने की आखिरी तिथि 31 जनवरी 2023 थी | अगर कोई किसान केवाईसी नहीं करवाता है। तो उसकी किसान सम्मान निधि योजना की राशि अटक सकती है।

Pm Kisan 13th Kist Update: पीएम किसान योजना के माध्यम से पात्र किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद दी जाती है | जिसमें हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त के रूप में पैसे किसानों के बैंक खातों में भेजे जाते हैं | 17 अक्टूबर 2022 को योजना की 12वीं क़िस्त जारी की गई थी। और अब सभी किसान 13वीं किस्त (Pm Kisan 13th Kist Update) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो चलिए जानते हैं कि 13वीं किस्त सरकार द्वारा कब जारी की जाएगी।

इस दिन जारी होगी 13वीं किस्त?

Pm Kisan 13th Kist Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं तो पीएम मोदी जल्दी ही पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त (Pm Kisan 13th Kist Update) जारी करने वाले हैं केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही यह योजना सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना में से एक है। उम्मीद की जा रही है कि 13वीं किस्त के पैसे फरवरी 2023 में जारी हो सकते है | हालांकि इस बात का अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

E-KYC नहीं हुई है तो 13वीं किस्त के पैसे से होंगे वंचित

Pm Kisan 13th Kist Update: अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त (Pm Kisan 13th Kist Update) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक जरूरी काम करवाना होगा आपको ई-केवाईसी करवानी है यदि आप किसान सम्मान निधि योजना की ई-केवाईसी नहीं करवाते हो | तो आपके खाते में 13वीं किस्त जारी नहीं की जाएगी सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया है कि जो भी किसान पीएम किसान निधि योजना की ईकेवाईसी नहीं करवाता है तो उसके खाते में पैसे नहीं दिए जाएंगे।

ये भी पढ़े :- PM Kisan Physical Verification List 2022: किसानों की पटवारी द्वारा किसी भी वक्त हो सकती है चेकिंग, किसान रहे तैयार

पीएम किसान 13वीं किस्ट का लाभ

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष ₹6000 किसानों को उनकी अर्थव्यवस्था सुधारने के लिए दिए जाते हैं।
  • सरकार द्वारा ₹6000 की धनराशि किसानों की आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है।
  • अब तक पीएम किसान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 12 किस्त जारी कर दी गई है।
  • अब किसान पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर

  • पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर: 011-24300606
  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
  • पीएम किसान योजना ईमेल: [email protected]

पीएम किसान योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का चालू बैंक खाता और बैंक खाते से आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज कलर फोटो।
  • किसान की जमीन के दस्तावेज जैसे खसरा खतौनी की फोटो कॉपी।

इन सभी दस्तावेजों को लेकर किसान पीएम किसान में ऑनलाइन आवेदन करवा सकता है और इस योजना का लाभ ले सकता है इस योजना के तहत प्रतिवर्ष किसान के खाते में डायरेक्ट ₹6000 की राशि दी जाती है।

ये भी पढ़े :- PM Kisan Tractor Yojana Online Registration 2022: किसानों को सब्सिडी पर मिलेगा ट्रेक्टर, ऐसे करें आवेदन

पीएम किसान Beneficiary Status कैसे चेक करें?

Pm Kisan 13th Kist Update : प्रधानमंत्री किसान बेनेफिशरी स्टेटस चेक करने के लिए हम आपको सबसे आसान तरीका बताएंगे, इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तभी आप जान पाएंगे कि आप कैसे अपना Beneficiary status चेक कर सकते हो।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में किसी भी ब्राउज़र को ओपन कर लेना है आप क्रोम ब्राउज़र या Firfox ब्राउजर का इस्तेमाल कर सकते हो।
  • ब्राउज़र ओपन करने के बाद आपको पीएम किसान सर्च करना है आपके सामने पीएम किसान (pm kisan) की आधिकारिक वेबसाइट आ जाएगी अधिकारी वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें Click Here.
  • वेबसाइट पर आ जाने के बाद आपको थोड़ा नीचे आ जाना है नीचे आने के बाद आपको बेनिफिशरी स्टेटस ( Beneficiary status) का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • बेनेफिशरी स्टेटस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर फिल करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर को फील करने के बाद आपके सामने कैप्चा आ जाएगा कैप्चर फिल करने के बाद Get Data का ऑप्शन आ जाएगा, आपको Get Data पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपने पीएम किसान का बेनिफिशियरी स्टेटस (beneficiary status) दिख जाएगा।

उपरोक्त, ऊपर बताई गई आसान प्रक्रिया के माध्यम से आप पीएम किसान योजना का Beneficiary Status चेक कर सकते है।

FAQs –

पीएम किसान 13वीं किस्त का पैसा कब आएगा?

पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा फरवरी 2023 में किसी भी दिन आपके बैंक में आ सकता है, हालांकि इस बात की अभी तक कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

क्या पीएम किसान की 13वीं किस्त का पैसा लेने के लिए E-KYC करवाना जरूरी है?

पीएम किसान की 13वीं किस्त लेने के लिए आपको ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है यदि आप ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे तो आपके खाते में पैसे नहीं भेजे जाएंगे।

पीएम किसान योजना के द्वारा सालाना कितने रुपए दिए जाते हैं?

पीएम किसान योजना के माध्यम से किसानों को ₹6000 सालाना राशि दी जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त कब आई थी?

पीएम किसान की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को जारी की गई थी।

Leave a Comment