NCC क्या है, NCC कैसे ज्वाइन करें। Cerificate कैसे मिलेगा

NCC क्या है : NCC का पूरा नाम ”National Cadet Corps” हैं। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि एनसीसी (NCC) क्या है और कौन-कौन NCC जॉइन कर सकता है एनसीसी (NCC) क्या है एनसीसी (NCC) के फायदे, यह सभी जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

एनसीसी क्या है (WHAT IS NCC)

NCC क्या है : एनसीसी (NCC) भारतीय सशक्त बल की युवा शाखा है जिसका मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है। एनसीसी (NCC) को “National Cadet Corps” और हिंदी में “राष्ट्रीय कैडेट कोर” कहा जाता है और यह एनसीसी (NCC) विशेष रूप से लड़कों और लड़कियों के लिए उपलब्ध कराया जाता है और साथ ही एनसीसी (NCC) में खासतौर पर लड़के तथा लड़कियों को सैन्य ट्रेनिंग दी जाती है। इसके अलावा एनसीसी (NCC) प्रशिक्षण में छात्रों को जागरुकता और उत्साह पैदा करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

एनसीसी का उद्देश्य क्या है ?

  • एनसीसी (NCC) का मुख्य उद्देश्य युवाओं को सेना और अन्य सशक्त बलों में करियर बनाने के लिए प्रेरित करना है।
  • एनसीसी (NCC) का हर एक विद्यार्थी जानता है, कि भाईचारे की भाषा क्या होती है, अनुशासन क्या होता है | और बिना किसी स्वार्थ के लोगों की मदद कैसे करनी चाहिए सब एनसीसी (NCC) द्वारा सिखाया जाता है।
  • एनसीसी (NCC) कौशल जीवन सीखने और राष्ट्र सेवा करने का सबसे प्यारा और बेहतरीन प्लेटफार्म है।
  • युवाओं को देश के फौज (ARMY) में शामिल होने के लिए प्रेरित करना।

एनसीसी जॉइन कैसे करें (How To Join NCC)

  • एनसीसी (NCC) को ज्वाइन करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एनसीसी (NCC) को ज्वाइन करने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए। यदि आप नेपाल के नागरिक हैं तो भी आप एनसीसी (NCC) को ज्वाइन कर सकते हो।
  • आप किसी स्कूल या कॉलेज के विद्यार्थी होने चाहिए। अगर आप स्कूल या कॉलेज में पढ़ाई नहीं करते, तो आप एनसीसी (NCC) ज्वाइन नहीं कर सकते हैं।
  • एनसीसी (NCC) को ज्वाइन करने के लिए आयु सीमा 12 वर्ष से 26 वर्ष के अंदर होनी चाहिए।
  • यदि आप फिजिकली फिट है तभी आप एनसीसी (NCC) में आराम से जा सकते हैं यदि आप शारीरिक रूप से अस्वस्थ हैं, तो आप एनसीसी (NCC) जॉइन नहीं कर सकते हैं।
  • एनसीसी (NCC) की OFFICAL WEBSITE पर indiancc.nic.in जाये |

सीबीएसई बोर्ड (CBSE BOARD) टर्म 2 इस तारीख को जारी होगा रिजल्ट

एनसीसी का इतिहास (NCC History)

एनसीसी का इतिहास : प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटिश सेना में सैनिकों की बहुत कमी महसूस हुई| ब्रिटिश शासक भारतीय छात्रों को सैन्य ज्ञान देना चाहते थे जिससे कि उनकी फौज में अच्छे ऑफिसर व सैनिक शामिल हो सके |और उनकी सेना मजबूत हो सके।

NCC History : इसी को ध्यान में रखते हुए सन 1917 में इसकी स्थापना की गई और इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने सन 1946 में पंडित हृदयनाथ कुजरू जी की अध्यक्षता में ”राष्ट्रीय कैडेट कोर समिति” की स्थापना की। इस समिति ने संसार के विकसित देशों द्वारा युवाओं के सैन्य प्रशिक्षण का गंभीरता से अध्ययन किया और मार्च 1947 में संपूर्ण रिपोर्ट भारत सरकार को सौंप दी। सरकार ने समितियों की सिफारिशों को स्वीकार करते हुए 16 जुलाई 1948 में रक्षा मंत्रालय के अधीन एनसीसी ((NCC) की स्थापना की गई।

UP Board Scrutiny Form 2022 : 12 जुलाई तक भरे स्क्रूटनी फॉर्म ऐसे कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

Types of NCC Certificate

Types of NCC Certificate : एनसीसी (NCC) के छात्रों को ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 3 तरह के सर्टिफिकेट दिये जाते हैं जो इस प्रकार हैं :-

  1. NCC ‘A’ Certificate
  2. NCC ‘B’ Certificate
  3. NCC ‘C’ Certificate

एनसीसी ‘A’ सर्टिफिकेट 9th तथा 10th कक्षा के छात्रों को दिया जाता है जो 2 वर्ष का प्रशिक्षण पूरा करते हैं जिसे हम जूनियर डिवीजन/जूनियर विंग के सकते हैं।

एनसीसी ‘B’ सर्टिफिकेट हाई स्कूल तथा कुछ कॉलेजों के छात्रों को दिया जाता है जिनका 2 वर्ष का प्रशिक्षण पूरा हो जाता है जिसे हम सीनियर डिवीजन/सीनियर विंग कहते हैं।

एनसीसी ‘C’ सर्टिफिकेट हाई स्कूल तथा उच्च कॉलेजों के छात्रों को दिया जाता है जिनका 3 वर्ष का प्रशिक्षण पूरा हो जाता हैं जिसे हम सीनियर डिविजन सीनियर विंग या SD/SW कह सकते हैं।

एनसीसी के 2 मुख्य भाग होते है जैसे :-

  • Junior Division Or Junior Wing
  • Senior Division Or Senior Wing

NCC : इधर हम आपको साफ बता दें। जूनियर डिवीजन और सीनियर डिविजन पुरुष कैंडिडेट के लिए प्रयोग होते हैं और जूनियर विंग और सीनियर विंग महिला कैंडिडेट के लिए प्रयोग होते हैं।

Junior Division – जूनियर डिवीजन वह विजन होता है जिसमें आपकी आयु सीमा 12 से 18 वर्ष के बीच होनी चाहिए यदि अनुमान लगाया जाए तो कक्षा 9वी एवं 10वीं में पढ़ने वाले छात्र एवं छात्राएं इस डिवीजन के अंतर्गत आते हैं इस डिवीजन की पढ़ाई कुल 2 साल की होती है

Senior Division – सीनियर डिवीजन वह डिवीजन होता है जिसमें जो भी बच्चे आते हैं वह सभी कक्षा ग्यारहवीं से लेकर कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे होते हैं जिनकी आयु 18 से लेकर 26 वर्ष के बीच होती है उनकी सीनियर डिवीजन की पढ़ाई कुल 3 साल की होती है।

केंद्र सरकार ने लांच की ‘अग्निपथ भर्ती योजना’, सेना में 4 साल की नौकरी…अग्निपथ योजना का ऐलान

एनसीसी से जुड़े कुछ मुख्य प्रश्न और उत्तर (NCC Related Questions & Answers)

Q1. एनसीसी दिवस कब मनाया जाता है।

A. NCC जब हर साल नंबर के चौथे रविवार को मनाया जाता है।

Q2. NCC का आदर्श वाक्य क्या है ?

A. एकता और अनुशासन (Unity and Discipline)

Q3. Ncc की शुरुआत भारत में कब हुई थी |

A. एनसीसी की शुरुआत भारत में 1948 में हुई थी।

8 thoughts on “NCC क्या है, NCC कैसे ज्वाइन करें। Cerificate कैसे मिलेगा”

Leave a Comment