मुद्रा लोन कैसे माफ करवाएं | मुद्रा लोन का वार्षिक मिनिमम चार्ज कितना है?

Mudra Loan Kaise Maaf Karwaye- इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप मुद्रा लोन कैसे माफ करवा सकते हैं, मुद्रा लोन का वार्षिक मिनिमम चार्ज कितना है, क्या पार्टनरशिप पर मुद्रा लोन मिल सकता है और मुद्रा लोन अकाउंट में स्टेटस कैसे चेक करें पूरी जानकारी को विस्तार से पढ़ने के लिए हमारा आर्टिकल लास्ट तक पढ़े।

टेलीग्राम से जुड़े

मुद्रा लोन कैसे माफ करवाएं ?

Mudra Loan Kaise Maaf Karwaye मुद्रा लोन कैसे माफ करवाएं : तो दोस्तों सबसे पहले आप यह जान लीजिए कि मुद्रा योजना से आपने बैंक जो भी लोन लिया है, वह किस क्षेत्र के लिए लोन लिया है। मुद्रा योजना के तहत लोन अलग-अलग प्रकार के कामों के लिए मिलता है अब यह निर्भर करता है कि आपने किस काम के लिए लोन लिया है और यह लोन लेने के लिए अलग-अलग प्रोसेस होता है। अगर आप जिस भी बैंक से लोन ले रहे हो तभी आपको उस बैंक के मैनेजर से पूछना पड़ेगा कि अगर मेरा कुछ नुकसान होता है तो क्या हमारा लोन माफ हो सकता है।

मुद्रा लोन कैसे माफ करवाएं: मान लीजिए कि आपने खेती करने के लिए या पशु खरीदने के लिए लोन ले लिया। तो आपको अपने लोन का बीमा करवा लेना है, यदि आप अपने लोन का बीमा करवा लेते हो तो यदि किसी कारण से आपकी फसल बर्बाद हो जाती है या आपका पशु मर जाता है, इस स्थिति में आपका लोन या तो 50% माफ होगा या पूरा माफ कर दिया जायेगा, यह आपके बैंक के अनुसार होगा।

मुद्रा लोन कैसे माफ करवाएं – Overview

योजना का नामप्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 
लेख का प्रकारमुद्रा लोन कैसे माफ करवाएं
योजना शुरू करने का वर्ष8 अप्रैल 2015
योजना के अंतर्गत दी जाने वाली ऋण राशि50 हजार रूपये से 10 लाख रूपये
प्रोसेसिंग फ़ीसशून्य या मंज़ूर हुई लोन राशि की 0.50%,
बैंक/ लोन संस्थान पर निर्भर करती है
लाभार्थीदेश के लोग
मुद्रा योजना के प्रकारशिशु, किशोर और तरुण
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.mudra.org.in/
Mudra Loan Kaise Maaf Karwaye

मुद्रा लोन का वार्षिक मिनिमम चार्ज कितना है ?

Mudra Loan Kaise Maaf Karwaye प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लिए जाने वाले कर्ज पर वार्षिक मिनिमम चार्ज निश्चित नहीं है अलग-अलग बैंक मुद्रा लोन योजना के तहत दिए गए कर्ज पर अलग-अलग दर से ब्याज वसूल सकते हैं, मुद्रा लोन पर ब्याज दरें कारोबार की प्राकृति और उससे जुड़े जोखिमों पर निर्भर करती है। आमतौर पर मुद्रा लोन पर न्यूनतम ब्याज की दर 10 से 12 फ़ीसदी सालाना है लोन लेते समय उस बैंक की जो भी ब्याज दर होगी आपको उसी के हिसाब से लोन मिलेगा। बैंक से लोन लेते समय यदि आप बैंक मैनेजर से वार्षिक मिनिमम चार्ज पता कर ले तो अच्छा होगा।

क्या पार्टनरशिप पर मुद्रा लोन मिल सकता है

यदि आप पार्टनरशिप में काम करते हो और आप चाहते हो कि आप मुद्रा योजना के तहत पार्टनरशिप में लोन ले तो है बहुत मुश्किल काम है क्योंकि मुद्रा योजना में किसी एक आवेदक के ही दस्तावेज मांगे जाते हैं और पार्टनरशिप में लोन लेना ना के बराबर होगा यदि आप पार्टनरशिप में लोन लेना चाहते हो तो आप जिस भी बैंक से लोन लेना चाहते हो उस बैंक के मैनेजर से बात करके पूरी जानकारी पता कर सकते हो कि आपको पार्टनरशिप में लोन मिल सकता है या नहीं क्योंकि जब मुद्रा योजना कहते हैं बैंक लोन देती है तो वह अच्छे से वेरिफिकेशन करती है। और फिर लोन देती है।

मुद्रा लोन अकाउंट में स्टेटस कैसे चेक करें

मुद्रा लोन स्टेटस चेक करने के लिए आपको मुद्रा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाना है, ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें क्लिक करते ही आप मुद्रा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर आ जाओगे वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको लोन स्टेटस चेक करने का ऑप्शन दिखाई देगा वहीं से आप अपने मुद्रा लोन का स्टेटस चेक कर सकते हो।

यदि आप मुद्रा योजना के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते हैं की मुद्रा योजना के तहत कौन-कौन से लोन दिए जाते हैं, मुद्रा योजना से लोन लेने का क्या फायदा है लोन लेने के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं, मुद्रा योजना का क्या उद्देश्य है और मुद्रा योजना का लाभ लेने के लिए क्या-क्या दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

यह सभी जानकारी जानने के लिए यह पढ़ें:- प्रधानमंत्री मुद्रा योजना कैसे करें लोन के लिए आवेदन जाने

मुद्रा लोन के प्रकार हिंदी में

PM Mudra Yojana 2022 : भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में तीन प्रकार से लोन मुहैया कराया जाता है और अलग-अलग ब्याज दर के हिसाब से लोन दिया जाता है।

  1. शिशु लोन:- यदि आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 50 हजार रुपये का लोन अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए लेते हो तो वह शिशु लोन कहलाता है। इस लोन की ब्याज दर 10% से 12% होती है।
  2. किशोर लोन:- यदि आपको 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का लोन लेना चाहते हो तो आपका बिजनेस होना चाहिए लेकिन अभी स्थापित नहीं हुआ हो तो आप किशोर लोन के लिए आवेदन कर सकते हो। इस लोन की ब्याज दर 14% से 17% तक होती है।
  3. तरुण लोन:- यदि आप पहले से ही व्यवसाय कर रहे हैं और आप अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहते हैं तो आप 10 लाख रुपए तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हो इस लोन पर आपको 16% का ब्याज देना पड़ेगा, यह लोन तरुण लोन कहलाता हैं।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करे?

मुद्रा लोन में आवेदन करने के लिए आपको पीएम मुद्रा लोन कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

मुद्रा योजना लोन किसे मिलता है ?

जो अपने कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं उनको सरकार मुद्रा लोन योजना के माध्यम से कम ब्याज पर लोन प्रदान करते हैं।