Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

MP Ladli Bahana Yojana 2023: महिलाओं के खाते में 1000 रुपए हर महीने भेजेगी सरकार, ऐसे आवेदन करें

MP Ladli Bahana Yojana 2023: मध्य प्रदेश लाडली बहन योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है इस योजना का लाभ महिलाओं को मिलेगा चाहे वह किसी भी पंत, जाति या संप्रदाय से हो सरकार द्वारा सभी लाभार्थियों महिलाओं के खाते में ₹12000 हर साल भेजे जाएंगे मतलब कि हर महीने 1 हजार रूपये महिलाओं के बैंक खाते में सीधे भेजे जाएंगे यदि आप भी मध्यप्रदेश के मूल निवासी हैं और मुख्यमंत्री द्वारा MP Ladli Bahana Yojana शुरू की गई इस योजना के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

टेलीग्राम से जुड़े

बता दें कि इस योजना की शुरुआत हाल ही में की गई है इस योजना के तहत मध्य प्रदेश में निवास करने वाली महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए की धनराशि सीधे महिला के बैंक खाते में भेजी जाएगी इस लेख के माध्यम से हम आपको इस योजना का उद्देश्य, लाभ व विशेषताएं, पात्रता, जरूरी दस्तावेज और आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे ताकि आप आसानी से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

ये भी पढ़ें :- Free Flour Mill Machine Yojana 2023: सरकार दे रही सभी महिलाओं को फ्री आटा चक्की, ऐसे करें आवेदन

MP Ladli Bahana Yojana 2023 Highlights

योजना का नामएमपी लाडली बहना योजना 
राज्यमध्यप्रदेश (MP)
शुरू किया गयाश्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 
विभागमहिला एवं बाल विकास विभाग
कैटेगरीMP Government Schemes 
लाभार्थीप्रदेश की महिलाएं
आर्थिक लाभ12,000 रुपए प्रति वर्ष
पात्रताजो महिलाएं आयकर नही देती
आधिकारिक वेबसाइटAvailable Soon

MP Ladli Bahana Yojana 2023 in Hindi

एमपी लाडली बहना योजना की शुरुआत 28 जनवरी 2023 दिन शुक्रवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है इस योजना की घोषणा नर्मदा जयंती के अवसर पर जिले के बुधनी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी द्वारा करी गई है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा के दौरान कहा कि जैसे लाडली बेटियों के लिए प्रदेश सरकार लाडली लक्ष्मी योजना चला रही है उसी प्रकार बहनों के लिए लाडली बहना योजना चलाई जाएगी इस योजना के तहत सरकार सभी महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने 1000 रुपए यानी हर साल ₹12 हजार दिए जाएंगे।

एमपी लाडली बहना योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश की सभी गरीब और मध्यम वर्ग परिवारों की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार महिलाओं की आर्थिक सहायता करेगी इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में 1000/- रुपए प्रतिमाह भेजेगी यदि कोई महिला पहले से ही अन्य किसी योजना का लाभ प्राप्त कर रही है तो भी वह महिलाएं इस योजना में आवेदन कर सकती हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं इस योजना का लाभ सभी पंथ, जाति एवं समुदाय की महिलाओं को दिया जाएगा।

MP Ladli Bahana Yojana के लाभ व विशेषताएं

  • इस एमपी लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है।
  • मुख्यमंत्री जी ने नर्मदा जयंती के अवसर पर 28 जनवरी 2023 को बुधनी जिले में आयोजित कार्यक्रम में इस योजना की घोषणा की है।
  • इस योजना का लाभ गरीब परिवारों की महिलाओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत हर महीने 1000-/ रुपए की राशि लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • इसी योजना से महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त बनेगी।
  • इस योजना का लाभ मध्य प्रदेश की सभी महिलाएं चाहे वह किसी भी पंथ, जाति या समुदाय से हो वह लाभ उठा सकती हैं।
  • मुख्यमंत्री जी ने घोषणा के दौरान यह भी कहा है कि 5 वर्षों के लिए इस योजना की अनुमानित राशि 60,000 करोड रुपए खर्च होगी।

MP Ladli Bahana Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल मध्यप्रदेश की महिलाओं को ही दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए महिला गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार से होनी चाहिए।
  • आवेदन कर रही महिला के परिवार में कोई भी आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • यदि कोई महिला किसी अन्य योजना के तहत लाभ प्राप्त कर रही हैं तो भी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है और योजना का लाभ उठा सकती है।

MP Ladli Bahana Yojana के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (सिर्फ आरक्षित वर्ग की महिलाओं के लिए)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

MP Ladli Bahana Yojana की आवेदन प्रक्रिया

एमपी लाडली बहना योजना की घोषणा हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है इस योजना की घोषणा 28 जनवरी 2023 को की गई है अभी तक आधिकारिक तौर पर इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है जैसे ही मध्यप्रदेश के सरकारी अधिकारियों द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया के बारे में कोई भी जानकारी दी जाएगी आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी तो सबसे पहले हम आपको सूचित करेंगे।

दोस्तों, जैसे ही इस योजना के बारे में कोई भी आदेश जारी होगा सबसे पहले हम आपको अपने व्हाट्सएप ग्रुप में टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से सूचित करेंगे इसलिए आप हमारे इन दोनों ग्रुप को ज्वाइन कर लीजिए क्योंकि सबसे पहले हम आपको यहीं पर सूचित करेंगे।

Some Important Links

Offical Website👉Available Soon
Join Our Telegram Group👉Click Here
Join Our WhatsApp Group👉Click Here

Leave a Comment