Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

MI vs KOL Pitch Report In Hindi | वानखेड़े स्टेडियम पिच रिपोर्ट हिंदी में

MI vs KOL Pitch Report In Hindi: प्रिय दोस्तों, इंडिया प्रीमियम लीग (IPL 2023) का 22 वां मुकाबला रविवार को खेला जाएगा। वहीं इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच भिड़ंत होगी बता दे कि दोनों ही टीम इस मैच में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में एक-दूसरे का सामना करेगी। रोहित शर्मा और नितीश राना बतौर कप्तान एक-दूसरे के आमने-सामने होंगे तो आइए जानते हैं कैसी है वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई की यह पिच।

टेलीग्राम से जुड़े

आइए जानते हैं कैसी है इस मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच रिपोर्ट यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे से शुरू होगा और मैच का टॉस दोपहर 3:00 बजे के बाद होगा।

MI vs KOL Match Preview

मुंबई इंडियंस (MI)- अगर हम बात करें मुंबई इंडियंस के पिछले मैचों के प्रदर्शन के बारे में तो मुंबई ने आईपीएल कब पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेला था और इस मुकाबले में मुंबई को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था वहीं दूसरे मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई को 7 विकेट से हराया था और तीसरे मुकाबले में मुंबई ने दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराकर अपनी पहली जीत का आगाज किया था।

अभी तक मुंबई इंडियंस ने 3 मैचों में से एक मैच में सफलता हासिल की है। देखा जाए तो मुंबई इंडियंस का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। बल्लेबाजी में भी इतना दमखम नहीं दिखा अब देखने वाली बात यह होगी कि आज का यह मुकाबला मुंबई इंडियंस जीत पाएगी या नहीं।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KOL)- अगर हम बात करें कोलकाता नाइट राइडर्स तो अभी तक इस टीम ने 4 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 2 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। कोलकाता ने अपना आखिरी मुकाबला अपने होम ग्राउंड कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला था।

जहां पर सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को 23 रनों से जीत मिली थी हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम में हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिले हैं और वही रिंकू सिंह बल्लेबाजी से काफी अच्छा प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं।

MI vs KOL Head 2 Head (कोलकाता बनाम मुंबई हेड टू हेड)

MI vs KOL Pitch Report In Hindi: अगर बात की जाए मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हेड टू हेड मुकाबले की तो आईपीएल इतिहास में दोनों ही टीम अब तक 31 बार आमने सामने भीड़ चुकी हैं। जहां पर मुंबई इंडियंस टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को 22 बार हराया है।

MI vs KOL Pitch Report In Hindi | Wankhede Stadium Pitch Report

KOL vs SRH Pitch Report In Hindi: वानखेड़े स्टेडियम की यह पिच लाल मिट्टी से बनी हुई है जो इस स्टेडियम की सतह को काफी कठोर बनाती है। जिससे गेंदबाजों को भी अतिरिक्त उछाल मिलता है यहां पर टेस्ट, ODI, T20 में पिच का मिजाज अलग-अलग होता है।

  • बल्लेबाजों के लिए अनुकूल.

दोस्तों नीचे हम आपको बताएंगे कि मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम कि पिच बल्लेबाजों के लिए कैसी रहने वाली है और गेंदबाजों के लिए कैसे रहने वाली है इसके अलावा इस पिच पर टॉस का क्या फैक्टर रहता है। इन सभी के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

वानखेड़े स्टेडियम पर बल्लेबाजी | Batting in Wankhede Stadium

MI vs KOL Pitch Report In Hindi: वानखेड़े के इस मैदान पर हाई स्कोरिंग मैच देखने को मिले हैं, यहां पर विकेटकीपर बल्लेबाज को अच्छी बल्लेबाजी करने में मदद मिलती है और जैसे-जैसे वानखेड़े स्टेडियम में मैच आगे बढ़ता जाता है। तो पिच धीमी होती जाती है यानी की पहली पारी का एवरेज स्कोर 181 रन रहता है। लेकिन दूसरी पारी का एवरेज स्कोर लगभग 156 रन के आसपास रहता है।

वानखेड़े स्टेडियम पर गेंदबाजी | Bowling in Wankhede Stadium

MI vs KOL Pitch Report In Hindi: वानखेड़े स्टेडियम पर अगर बोलिंग की बात की जाए तो इस मैदान पर स्पिनर और तेज गेंदबाज दोनों को ही मदद मिलती हुई नजर आती है। लेकिन यहां की पिच पर अच्छा उछाल होने की वजह से यहां पर ज्यादातर तेज गेंदबाजों को अच्छी मदद मिलती है। लेकिन कई बार गेंदबाजों को अधिक उछाल के कारण परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

वानखेड़े स्टेडियम पर टॉस | Toss in Wankhede Stadium

MI vs KOL Pitch Report In Hindi: वानखेड़े के इस मैदान पर टॉस जितना इतना महत्वपूर्ण नहीं होता, लेकिन फिर भी कोई टीम अगर टॉस जीतती है तो वह पहले गेंदबाजी करना पसंद करती है। क्योंकि पिछले कुछ मैचों की रिपोर्ट के अनुसार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने ज्यादा मुकाबले जीते हैं। क्योंकि दूसरी पारी में स्कोर चेंज करना आसान रहता है।

वानखेड़े स्टेडियम पर मौसम के हाल

MI vs KOL Pitch Report In Hindi: वानखेड़े के एक मैदान पर बारिश होने की सिर्फ 2% संभावना है वही दिन में यहां का तापमान 40°C और रात में तापमान 28°C रहता है जो मैच के हिसाब से अनुकूल है। वही इस मैदान पर 33% नमी भी देखने को मिलेगी।

बारिश की संभावना2% संभावना
दिन में तापमान33%
रात में तापमान27%

वानखेड़े स्टेडियम में कुल आईपीएल के मैच

कुल आईपीएल मैच103 मैच
पहले बल्लेबाजी से जीत48 मैच
पहले गेंदबाजी से जीत55 मैच

वानखेड़े के एक मैदान पर अभी तक आईपीएल के कुल 103 मुकाबले खेले जा चुके हैं। जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 48 मैचों में जीत हासिल की है वही पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 55 मैचों में जीत दर्ज करवाई है।

ध्यान दें :-

दोस्तों अगर आप IPL 2023 की सभी छोटी, बड़ी अपडेट सबसे पहले जानना चाहते हैं। तो नीचे लिंक पर क्लिक करके आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं हम अपने ग्रुप के माध्यम से आपको IPL 2023 की सभी अपडेट सबसे पहले देते हैं।

Home PageClick Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join Telegram GroupClick Here

अंतिम शब्द –

दोस्तों आज हमने आपको मुंबई इंडियंस (MI) बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच होने वाले मैच की पिच रिपोर्ट के बारे में जानकारी दी है। इसी प्रकार हम सभी मैचों से पहले मैच की पिच रिपोर्ट के बारे में सबसे पहले जानकारी देते हैं।

दोस्तो, हम IPL 2023 से जुड़ी हर जानकारी आपको समय-समय पर देते रहते हैं, तो दोस्तों आपका हमारे इस पेज पर बने रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

FAQs –

वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए है?

अगर हम बात करें वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए कैसी है तो आपको बता दें कि यह पिच बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार साबित होती है यह पिच बल्लेबाजों के लिए अनुकूल है।

वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल का सबसे बड़ा स्कोर किस टीम के नाम है?

वानखेड़े स्टेडियम में आईपीएल का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम है मुंबई के खिलाफ 2015 के आईपीएल मैच में बेंगलुरु ने वानखेड़े का सबसे बड़ा स्कोर 235 रन मुंबई के खिलाफ बनाया था।

Leave a Comment