Kisan Drone Subsidy Apply Online | सरकार ड्रोन खरीदने के लिए दे रही 5 लाख रुपये तक की सब्सिडी

Kisan Drone Subsidy Apply Online नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे इस नए लेख में आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि केंद्र सरकार द्वारा कृषि ड्रोन अनुदान योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत आप खेती-बाड़ी में ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं इस योजना में आपको ड्रोन खरीदने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाएगी इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको देंगे।

टेलीग्राम से जुड़े

केंद्र सरकार द्वारा नई नई योजनाएं चलाई जा रही हैं और इनमें से ज्यादातर योजनाएं किसानों के भले के लिए चलाई जा रही है ताकि किसानों को खेती करने में ज्यादा समस्या ना आए इसी को देखते हुए हाल ही में केंद्र सरकार ने किसानों के लिए एक और योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना में अब किसानों को ड्रोन खरीदने के सब्सिडी मिलने वाली है। इस बार केंद्र सरकार ने खेती-बाड़ी में ड्रोन का इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरूआत की है।

Read Also : PM Kisan Physical Verification List 2022: किसानों की पटवारी द्वारा किसी भी वक्त हो सकती है चेकिंग, किसान रहे तैयार

किसान ड्रोन योजना क्या है?

Kisan Drone Subsidy Apply Online प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसान ड्रोन योजना की शुरुआत की है इस योजना के तहत देश के अलग-अलग वर्ग एवं क्षेत्र के किसानों को ड्रोन खरीदने पर अलग-अलग अनुदान राशि दी जाएगी शुरुआत किस समय में केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत देश के सभी गांव में एक किसान तक ड्रोन पहुंचाने की योजना बनाई है इसके बाद सरकार व्यक्तिगत ड्रोन खरीदने पर सभी किसानों को सब्सिडी राशि देगी ताकि किसान ड्रोन के माध्यम से किसान लैंड रिकॉर्ड फसल मूल्यांकन कीटनाशक व पोषक तत्वों के छिड़काव जैसे कार्य आसानी से कर सकें और इससे पैसे की बचत होगी और उनका काफी समय भी बचेगा।

  • ड्रोन के माध्यम से 1 एकड़ भूमि पर 7 से 10 मिनट में आसानी से कीटनाशक, दवाइयों व यूरिया का छिड़काव किया जा सकेगा। Kisan Drone Subsidy Apply Online
  • इसके अलावा कीटनाशक दवाइयां और खाद और वक्त की भी बचत की जा सकेगी।
  • ड्रोन के माध्यम से किसान तकनीकी से जुड़ेंगे जिससे देश के किसान आधुनिक और आय में वृद्धि करेंगे।

किसान ड्रोन सब्सिडी का लाभ किन किसानों को मिलेगा

  • सरकार द्वारा ड्रोन खरीदने के लिए अनुसूचित जाति जनजाति लघु और सीमांत किसान 9 महिला एवं पूर्वांचल राज्यों के किसानों को मिलेगा।
  • इन को ड्रोन खरीदने पर 50% या अधिकतम 5 लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • जबकि अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर 40% या अधिकतम 4 लाख रूपये की सहायता दी जाएगी।

5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता

Kisan Drone Subsidy Apply Online आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा ड्रोन खरीदने के लिए आपको वित्तीय सहायता मुहैया कराई जाएगी खेत में किसान ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो भी किसान भाई ड्रोन खरीदते हैं उन्हें ड्रोन खरीदने में सब्सिडी देने की योजना सरकार द्वारा चलाई जा रही है इसमें सभी किसान भाइयों को लागत का 50% सब्सिडी सरकार द्वारा जाएगी दिया जाएगा इस योजना के तहत किसानों को अधिकतम 5 लाख रूपये की सहायता दी जाएगी।

संबंधित वर्ग एवं क्षेत्रअनुदान विवरण
एससी-एसटी, छोटे एवं सीमांत, महिलाओं और पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को50% या अधिकतम 5 लाख
अन्य किसानों को40% या अधिकतम 4 लाख
किसान उत्पादक संगठन (FPO) को75%
कृषि मशीनरीकरण पर उप मशीन के तहत मान्यता प्राप्त कृषि ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट या कृषि विज्ञान केंद्रों को100% यानी निशुल्क
Kisan Drone Subsidy Apply Online

खेती-बाड़ी में ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं?

Kisan Drone Subsidy Apply Online इस योजना में किसान ड्रोन के इस्तेमाल से अपने खेती में खड़ी फसल पर खाद और कीटनाशक दवा का छिड़काव करने में ड्रोन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे किसानों का समय बचेगा और बेहतर तरीके से फसल की सिंचाई फसल पर दवा का छिड़काव हो सकेगा इसीलिए सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है किसानों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद हो सकती है जिससे आपको काफी समय बच सकता है।

ड्रोन उड़ाने के लिए दिशानिर्देश एवं शर्ते

  • यदि आप ड्रोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि उस जगह पर हाई टेंशन लाइन या मोबाइल टावर लगा नहीं होना चाहिए ऐसी जगहों पर ड्रोन उड़ाने के लिए आपको प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ेगी।
  • ग्रीन जोन जगहों पर ड्रोन के माध्यम से दवा का छिड़काव रही कर सकते।
  • खराब मौसम या तेज हवा में आप ड्रोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
  • जनसंख्या वाले क्षेत्र के आसपास खेती होने की स्थिति में आप ड्रोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

Read Also : PM Kisan Tractor Yojana Online Registration 2022: किसानों को सब्सिडी पर मिलेगा ट्रेक्टर

इन किसानों को मिलेगी सब्सिडी

Kisan Drone Subsidy Apply Online केंद्र सरकार किसानों की खेती में कम लागत के लिए बहुत सी जरूरी योजनाएं चलाती है और किसानों की इनकम बढ़ाने पर विचार करती रहती है इसी को देखते हुए सरकार द्वारा किसानों को ड्रोन पर सब्सिडी देने का फैसला लिया गया है ताकि छोटे और सीमांत किसान डॉन सब्सिडी पर ड्रोन खरीद कर अपनी खेती कर सकें इसीलिए सरकार द्वारा ड्रोन खरीदने पर आधी लागत सरकार द्वारा दी जाएगी।

Kisan Drone Subsidy Apply Online आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर ड्रोन की कीमत ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रूपये तक है तो आपको 50% सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर 40% ज्यादा से ज्यादा 4 लाख रूपये तक की सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी अगर आप भी किसान हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस योजना का लाभ तो आप इस योजना से जुड़ कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

निष्कर्ष :- Kisan Drone Subsidy Apply Online

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको किसान ड्रोन सब्सिडी योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। अगर आप भी किसान हैं तो आप इस योजना का लाभ लेकर ड्रोन खरीद सकते हैं ड्रोन खरीदने पर आपको 50% तक सब्सिडी सरकार द्वारा दी जाएगी ड्रोन का इस्तेमाल आप खेती करने में कर सकते हैं।

टेलीग्राम चैनलLink
Join Telegram 👉क्लिक करे
Join Telegram Channel

किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा कितनी सब्सिडी मिलेगी?

किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। जिससे किसानों को ड्रोन खरीदने में आसानी होगी।

किसान ड्रोन सब्सिडी योजना क्या है?

किसान ड्रोन सब्सिडी योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को ड्रोन खरीदने के लिए 50% तक सब्सिडी दी जाएगी जिससे वह आसानी से ड्रोन खरीद सकें।

किसान ड्रोन सब्सिडी के लिए आवेदन कैसे करे?

किसान ड्रोन सब्सिडी में अप्लाई करने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा।

Leave a Comment