Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Janam Praman Patra Online Apply: मात्र 2 मिनट में बनाएं जन्म प्रमाण पत्र

Janam Praman Patra Online Apply: जैसे कि आप सभी जानते हैं कि जन्म प्रमाण पत्र की हमारे जीवन में कितनी आवश्यकता पड़ती है जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन चुका है देश के सभी नागरिकों का जन्म प्रमाण पत्र होना बहुत आवश्यक है अगर आप भी जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं भारत के सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए New Portal लांच कर दिया है जिसकी सहायता से आप किसी भी राज्य से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं New Portal के माध्यम से आप खुद से ही Online जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

टेलीग्राम से जुड़े

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता हमें कभी ना कभी पढ़ जाती है चाहे हम स्कूल में प्रवेश लेने के लिए जाएं या किसी नौकरी के लिए आवेदन करें हमसे जन्म प्रमाण पत्र मांगा जाता है तभी आपको जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। आप भी अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं इसके लिए भारत सरकार ने नया Portal जारी कर दिया है जिसके माध्यम से आप किसी भी राज्य का जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे बना सकते हैं अगर आप भी जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो नीचे हम आपको बताएंगे कि आप ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे किसी का भी जन्म प्रमाण पत्र कैसे बना सकते हैं।

ये भी जानें :- Smart Ration Card Yojana 2023: भारत सरकार ने पूरे देश में जारी किए स्मार्ट राशन कार्ड, जाने नई अपडेट

Janam Praman Patra Online Apply

Janam Praman Patra Online Apply: यदि आप भारत के मूल निवासी हैं और आप जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको New Portal के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना होगा इस पोर्टल के माध्यम से देश के किसी भी राज्य का जन्म प्रमाण पत्र आसानी से बना सकते हैं आपको इसके लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है आप खुद से घर बैठे ऑनलाइन इस Portal पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं और आसानी से किसी का भी जन्म प्रमाण पत्र बना हैं।

आवेदन फॉर्म में भरनी होगी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • अपनी जानकारी
  • माता-पिता की जानकारी
  • माता-पिता की शिक्षा का स्तर
  • जन्म का स्थान
  • माता पिता का व्यवसाय
  • माता की उम्र
  • बच्चे का वजन (जन्म के समय)
  • प्रसव की विधि आदि

Janam Praman Patra Online Apply Kaise kare

Janam Praman Patra Online Apply: अगर आप भी जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जन्म प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसके स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे देने वाले हैं इन सभी जानकारियों को फॉलो करके आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल पर आ जाना है।
  • अब आपको इस के होम पेज पर Search का ऑप्शन दिख जाएगा इस पर क्लिक करके आपको Birth Certificate सर्च करना है।
  • अब आपके सामने अलग-अलग राज्यों के नामों का लिंक खोलकर आ जाएगा आप जिस भी राज्य का जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं उसी लिंक पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने नया पेज खुल कर आ जाएगा यहां पर आपको Apply for Birth Registration and Issuance of Certificate का लिंक दिखेगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने जन्म प्रमाण पत्र Application Form खुलकर आ जाएगा अब आपको फॉर्म में पूछे गई सभी जानकारियों को सही-सही भर देना है और दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • इन सभी प्रक्रिया को करने के बाद आपको अपने फॉर्म को एक बार जांच लेना है और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

उपरोक्त, ऊपर बताई गई आसान प्रक्रिया के माध्यम से आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

सारांश

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको जन्म प्रमाण पत्र के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है जन्म प्रमाण पत्र का हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है आप कैसे घर बैठे जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख के माध्यम से दी है।

दोस्तों, आशा करते हैं कि आपको यह पोस्ट बेहद पसंद आई होगी इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Some Important Link

Offical Website👉Click Here
Join Our Telegram Group👉Click Here
Join Our WhatsApp Group👉Click Here

Leave a Comment