Jan Seva Kendra Kaise le | Sahaj ID Kaise Banaye in Hindi 2023

Jan Seva Kendra Kaise le : नमस्कार दोस्तों अगर आप भी सहज जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो आज हम आपको सहज जन सेवा केंद्र खोलने की पूरी प्रक्रिया हिंदी में बताएंगे हम आपको जन सेवा केंद्र के बारे में विस्तार से संपूर्ण जानकारी देंगे ताकि अगर आप भी अपना जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं। तो आप पूरी जानकारी को पढ़कर अच्छे तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जानकारी को पढ़ने के बाद अगर आप रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको कोई भी समस्या नहीं आएगी इस लेख के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

टेलीग्राम से जुड़े

आपको बता दें कि सहज जन सेवा केंद्र कॉमन सर्विस सेंटर की तरह ही काम करता है सहज जन सेवा केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाला एक योजना है। जिसके माध्यम से आप अपने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में लोगों को तमाम गवर्नमेंट और नॉन गवर्नमेंट सर्विस का लाभ पहुंचा सकते हैं अगर आप बेरोजगार हैं और रोजगार की तलाश में है तो आप अपना सहज जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं और आप अच्छी आमदनी कर सकते हैं।

Read Also : PM Kisan Physical Verification List 2022: किसानों की पटवारी द्वारा किसी भी वक्त हो सकती है चेकिंग, किसान रहे तैयार

सहज जन सेवा केंद्र क्या है?

Jan Seva Kendra Kaise le : सहज जन सेवा केंद्र की शुरुआत सरकार द्वारा की गई है इस योजना के तहत लोगों को आवेदन करने की सुविधाएं प्रदान की जाती है। इस केंद्र से आप निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड ऐसे अन्य कार्य कर सकते हैं। सहज जन सेवा केंद्र में आपको 100 से 300 दस्तावेज बनाने की सुविधाएं मिलती है। यह केंद्र आप अपने ग्रामीण या शहरी क्षेत्र में खोल सकते हैं।

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए केवल आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके माध्यम से अगर आपको जन सेवा केंद्र मिल जाता है। तो आप आसानी से रोजाना 2,000 से 5,000 तक आसानी से कमा सकते हैं। इसके माध्यम से आप किसी का भी बिजली का बिल, पानी बिल, मोबाइल रिचार्ज ऐसे अन्य काम कर सकते हैं जिसमें आपको कमीशन मिलता है और इसी कमीशन से आप मोटी कमाई कर सकते है।

Jan Seva Kendra Kaise le
Jan Seva Kendra Kaise le

जनसेवा केंद्र कैसे खोलें?

Jan Seva Kendra Kaise le : अगर दोस्तों आप भी जन सेवा केंद्र खोलने का विचार कर रहे हैं तो हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे अपना खुद का जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं। जन सेवा केंद्र खोलने में आपके क्या जरूरी दस्तावेज लगेंगे इसके अलावा पात्रता से लेकर आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी हम आपको विस्तार से देंगे ताकि आप आसानी से जन सेवा केंद्र खोल सके और हर महीने के हजारों रुपए आसानी से कमा सके नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़कर आप सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

Read Also : Namo Tablet Yojana Kya Hai | सभी छात्रों को मिलेगा टेबलेट, ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

Jan Seva Kendra Kaise le : अगर आप जन सेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करते समय आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी अगर यह सभी दस्तावेज आपके पास है तो आप आसानी से जनसेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक के पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक और कैंसिल चेक
  • कंप्यूटर का प्रमाण पत्र (यदि हो तो)
  • 10वीं या 12वीं कक्षा का प्रमाण
  • आवेदक का पुलिस वेरिफिकेशन (यदि उपलब्ध हो तो)

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए पात्रता

Jan Seva Kendra Kaise le : जन सेवा केंद्र में रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको पात्रता के बारे में जानना आवश्यक है। तभी आप बिना किसी समस्या के जन सेवा केंद्र के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं पात्रता के बारे में विस्तार से जानकारी के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को ध्यान से पढ़े।

  • आवेदक की कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक को हिंदी और इंग्लिश का ज्ञान होना चाहिए।
  • जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना चाहिए इसके साथ आपके पास अच्छे इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए।
  • केंद्र खोलने के लिए आपको बेसिक कप्यूटर की जानकारी होनी चाहिए।
  • जन सेवा केंद्र खोलने के लिए आपके पास दुकान होनी चाहिए चाहे वह किराए की हो या आपकी खुद की।

उपरोक्त ऊपर बताई गई सभी पात्रता आपके पास होनी चाहिए तभी आप बिना किसी समस्या के सहज जन सेवा केंद्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Read Also : E Shram Card Pension Yojana: ई-श्रम कार्ड धारकों को मिलेगी 3,000 रुपये महीना पेंशन

जन सेवा केंद्र खोलने में कितना पैसा लगेगा?

Jan Seva Kendra Kaise le : अगर दोस्तों आप भी सोच रहे हैं कि सहज जन सेवा केंद्र खोलने में आपका कितना पैसा खर्च हो सकता है तो आपको बता दें कि आपके पास एक दुकान होनी चाहिए और आपके पास अच्छे इंटरनेट की सुविधा और कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ प्रिंटर भी होना चाहिए तब आप आसानी से जनसेवा केंद्र खोल सकते हैं।

सहज जन सेवा केंद्र के लिए रजिस्ट्रेशन करने के बाद 15 से 20 दिन का इंतजार करना पड़ता है पूरा वेरिफिकेशन कंप्लीट होने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल और ईमेल आईडी पर भेज दिया जाता है। यूजर आईडी और पासवर्ड मिलने के बाद आपको सिक्योरिटी मनी के रूप में कुछ पैसे जमा करने पड़ते हैं यह आपके राज्य और जिले के हिसाब से अलग-अलग होते हैं किसी में 4000 होते हैं तो किसी में 12000 होते हैं।

Read Also : Amazon Pay ICICI Credit Card Apply Online लाइफटाइम फ्री

जन सेवा केंद्र ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

Jan Seva Kendra Kaise le : अगर आप भी जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रक्रिया से आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र ऑफिस में जाकर आवेदन करना होगा अगर आप इसमें ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के माध्यम से बताएंगे।

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको जन सेवा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना है।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको इसका होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिख जाएगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
Jan Seva Kendra Kaise le
  • क्लिक करने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके सामने न्यू रजिस्ट्रेशन का फॉर्म खुल जाएगा।
  • इधर आपको अपनी सभी जानकारी आधार कार्ड के हिसाब से भर देनी है और आपको किस केटेगरी के लिए रजिस्ट्रेशन करना है उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको 5 चरणों में अपनी जानकारी भरनी होगी जिसमें आपको अपनी जानकारी, अपने बैंक की जानकारी आदि देनी होगी।
  • इसके बाद आप से मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा अब आपको सभी जानकारी भरने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपका सहज मित्र पोर्टल पर सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा आवेदन होने के बाद आप के मोबाइल और ईमेल आईडी पर रजिस्ट्रेशन नंबर आ जाएगा जिससे आप अपने रजिस्ट्रेशन की स्थिति देख सकते हैं।

सहज जन सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन स्थिति कैसे देखें?

Jan Seva Kendra Kaise le : अगर आपने सहज जनसेवा केंद्र के लिए रजिस्ट्रेशन कर दिया है और अब आप जन सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन की स्थिति देखना चाहते हैं। तो नीचे हम आपको स्टेप्स के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे जन सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन की स्थिति चेक कर सकते हैं नीचे दी गई जानकारी का विस्तार से पढ़िए।

  • सबसे पहले आपको सहज जन सेवा केंद्र की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना है।
  • अब आपको होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिख जाएगा इसके नीचे ही आपको Know Registration का ऑप्शन दिख जाएगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इधर आपको वह रजिस्ट्रेशन नंबर भर देना है जो आपको रजिस्ट्रेशन करते समय मिला था।
Jan Seva Kendra Kaise le
  • अब आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके रजिस्ट्रेशन का स्टेटस आपको दिख जाएगा। Jan Seva Kendra Kaise le
  • इसके आलावा स्टेटस जानने के लिए आप कस्टमर केयर पर भी कांटेक्ट कर सकते हैं।

Read Also : Driving Licence Download Online: घर बैठे 2 मिनट में डाउनलोड करें ड्राइविंग लाइसेंस

निष्कर्ष :- Jan Seva Kendra Kaise le

आज का यह लेख उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो भी लोग जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं आज के इस लेख के माध्यम से हमने उन सभी लोगों को विस्तार से बताया है। कि आप कैसे अपना जन सेवा केंद्र खोल सकते हैं और हजारों रुपए कमा सकते हैं जन सेवा केंद्र खोलने की हमने आपको पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया है।

अगर दोस्तों आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ इस लेख को शेयर कर सकते हैं ताकि वह भी सरकार की तरफ से चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ ले सके।

Official Website👉Click Here
Join Our Telegram Group👉Click Here
Some Importants Links

जन सेवा केंद्र खोलने में कितना खर्चा आएगा?

जन सेवा केंद्र खोलने में कितना खर्च आता वह आपके जिले और राज्य के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है। जिसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताई है पूरी प्रक्रिया को जानकर आप आसानी से जन सेवा केंद्र खोल सकते है।

जन सेवा केंद्र आईडी और पासवर्ड मिलने में कितना समय लगता है?

जन सेवा केंद्र आईडी और पासवर्ड मिलने में कम से कम 15 से 20 दिनों का समय लगता है और ज्यादा से ज्यादा 90 दिनों का वक्त लगता है।

जन सेवा केंद्र खोलने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

सहज जन सेवा केंद्र में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसके सहज पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताई है। जिसके अनुसार आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Leave a Comment