How To Download New Aadhaar | नया आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें बिना आधार नंबर के जाने 2022

How To Download New Aadhar : आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के कई तरीके उपलब्ध हैं जिससे आप आसानी से अपना आधार डाउनलोड कर सकते हो जिसे ई-आधार (E- Aadhaar) कहते हैं।

आधार कार्ड मोबाइल में कैसे डाउनलोड करें?

How To Download New Aadhar : जब आप अपना नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करते हैं तो आपको एक स्लिप दी जाती है और आपसे बोला जाता है कि आप ऑनलाइन (Online) अपना आधार कार्ड निकलवा सकते हो आधार प्रक्रिया पूरा होने में 7 से 15 दिन का समय लग जाता है और 7 से 15 दिन के अंदर आपका आधार बन जाता है सफलतापूर्वक वेरिफिकेशन होने के बाद आपका आवेदन यूआईडीएआई (UIDAI) से स्वीकृत हो जाता है आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जाता है जिसमें लिखा हुआ होता है आधार सफलतापूर्वक बन गया है फिर आप अपना आधार डाउनलोड कर सकते हो।

योजना का नाम डाउनलोड ई-आधार ऑनलाइन
विभाग भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)  
लाभार्थीभारतीय नागरिक
डाउनलोड प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटhttps://uidai.gov.in/

ई आधार कार्ड क्या होता है ?(What is e-Aadhaar card)

How To Download New Aadhar : आधार का एक इलेक्ट्रॉनिक रूप है इसका मतलब है कि आप विभिन्न सरकारी योजनाओं के लिए अपने आधार का उपयोग कर सकते हो। जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो ऑनलाइन डाउनलोड करने के बाद आप इसका प्रिंट आउट निकलवा कर कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हो।

How To Check Aadhaar Status : आधार स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

How To Download New Aadhar : अगर आप ने अपना नया आधार कार्ड बनवाया है और आप चेक करना चाहते हैं कि आपका आधार बना या नहीं तो आप अपने आधार का स्टेटस चेक करके पता लगा सकते हो कि आपका आधार का क्या स्टेटस है।

  • सबसे पहले आपको यूआईडीएआई (UIDAI) की ऑफिशल वेबसाइट (Official website) पर आ जाना है।
  • वेबसाइट पर आने के बाद आपको होम पेज पर क्लिक करना है होम पेज पर क्लिक करने के बाद आपको माय आधार (my aadhar) का option दिखेगा आपको माय आधार (my Aadhar) पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको चेक आधार स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको 14 अंक Enrolment आईडी तथा कैप्चा कोड दर्ज करके चेक स्टेटस के बटन पर क्लिक करना होग।
  • आपके आधार का स्टेटस आपके मोबाइल पर दिख जाएगा।

इनरोलमेंट आईडी (Enrolment ID) से ई आधार डाउनलोड कैसे करें?

How To Download New Aadhar : अगर अभी तक आपको अपना आधार कार्ड नहीं मिला है और आप यूआईडीएआई (UIDAI) की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आधार डाउनलोड कर रहे हैं और आपका आधार कार्ड इनरोलमेंट नंबर (Enrollment number) से डाउनलोड नहीं हो रहा है तो यह ऑफिशल वेबसाइट का टेक्निकल इश्यू (Technical Issue) है जिसके कारण किसी का भी इनरोलमेंट नंबर द्वारा आधार कार्ड डाउनलोड नहीं हो रहा है यदि आप अपना आधार नंबर डालकर आधार डाउनलोड करोगे तो आपका आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

इनरोलमेंट नंबर (Enrollment Number) से आधार नंबर कैसे निकाले ?

How To Download New Aadhar : एनरोलमेंट नंबर से आधार नंबर जानने के लिए सबसे पहले आपको 1947 यूआईडीएआई (UIDAI) की Official कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपना आधार नंबर निकालना होगा कुछ स्टेप्स (Steps) में मैं आपको बताऊंगा कि आप कैसे 1947 नंबर पर कॉल करके अपना आधार नंबर निकलवा सकते हो।

  • सबसे पहले आपको 1947 पर कॉल करनी है।
  • भाषा में आपको हिंदी का चयन करना होगा अगर आप इंग्लिश जानते हो तो आप इंग्लिश का भी चयन कर सकते हो।
  • फिर आपको अपने आधार स्थापित करने के लिए एक का चयन (press 1) करना होगा।
  • फिर आपको अपने 14 अंकों का इनरोलमेंट नंबर दर्ज करना होगा इनरोलमेंट नंबर दर्ज करने के बाद आपको बता दिया जाएगा कि आपका आधार सफलतापूर्वक बन गया है या नहीं बना है यदि आपका आधार सफलतापूर्वक बन गया है तो आप अपना आधार नंबर जान सकते हो।
  • फिर आपको कस्टमर द्वारा बोला जाएगा की आधार नंबर जानने के लिए दो दबाएं आपको दो दबा देना है आपका आधार नंबर आपको बता दिया जाएगा उसे आप कहीं पर नोट कर ले इसी से आप अपना आधार डाउनलोड कर सकते हो।
  • फिर आप आधार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपना आधार डाउनलोड कर सकते हो।

6 thoughts on “How To Download New Aadhaar | नया आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें बिना आधार नंबर के जाने 2022”

Leave a Comment