Guru Purnima 2022: इस गुरु पूर्णिमा पर पैसों की तंगी को दूर करने के लिए अपनाये यह उपाय

Guru Purnima 2022: प्रत्येक वर्ष आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को असल पूर्णिमा व्रत रखा जाता है हिंदू पंचांग के अनुसार Guru Purnima 2022 महा ऋषि वेदव्यास की जयंती के रूप में 13 जुलाई 2022 को मनाई जाएगी, इस बार गुरु पूर्णिमा पर मंगल, बुध, गुरु और शनि के अनुकूल स्थिति में विराजमान होने की वजह से शुभ योग बन रहा है। इस दिन सूर्य, बुध और शुक्र ग्रह के सहयोग से मिथुन, वृष और धनु राशियों के जातकों को लाभ मिलेगा।

यूपी परिवार कल्याण कार्ड क्या है कैसे करें आवेदन

गुरु पूर्णिमा का महत्व

Guru Purnima 2022: गुरु को ईश्वर के समकक्ष दर्जा दिया जाता है गुरु शब्द का अर्थ अंधकार या ज्ञान को मिटाने वाला होता है यह शब्द दो संस्कृति शब्दों की संधि है। गुरु ही सभी को ज्ञान देता है, गुरु ही अज्ञान रूपी अंधकार को ज्ञान रूपी प्रकाश के द्वार द्वारा दूर करता है, गुरु की कृपया और आशीर्वाद से व्यक्ति इस भवसागर को पार करता है।

Guru Purnima 2022 धार्मिक ग्रंथों में गुरु का स्थान इस वर्ष से ऊपर बताया गया है। और गुरु ही व्यक्ति को जीवन का सच्चा मार्ग दिखाता है। गुरु का आशीर्वाद प्राणी मात्र के लिए कल्याणकारी ज्ञानवर्धक और मंगल काम करने वाला होता है गुरु पूर्णिमा ऐसे ही सभी महान गुरुजनों को समर्पित है।

Delhi Shopping Festival – दिल्ली में आयोजित होगा भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल

गुरु पूर्णिमा पर कौन सा मंत्र पढ़े

ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः

श्री कृष्ण श्लोक – मंडप हसंनतम प्रभाया

वसुदेवसतुं देवं – कृष्ण मंत्र:

श्री राधा कृष्ण अष्टकम

श्री कृष्ण जयंती निर्णय

गुरु पूर्णिमा शुभ मुहूर्त समय

  • गुरु पूर्णिमा बुधवार, 13 जुलाई 2022 के दिन है।
  • शुभ समय और तिथि: 13 जुलाई 2022 सुबह 4:00 बजे से होगा प्रारंभ
  • शुभ समय और तिथि समाप्त: 14 जुलाई 2022 रात्रि 12:06 पर समाप्त होगा।

गुरु पूर्णिमा पर पैसों की तंगी दूर करने के उपाय

Guru Purnima 2022: यदि आपके घर में भी पैसों की तंगी रहती है, और आप पैसों की तंगी को दूर करना चाहते हैं, तो आप गुरु पूर्णिमा के दिन कुछ उपाय को अपनाकर पैसों की तंगी से छुटकारा पा सकते हो गुरु पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की जड़ों में तांबे के लोटे से जल लेकर थोड़ी सी शक्कर मिला चढ़ा दे ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहेगी।

ये भी पढ़ें:- आखिर 21 जून को ही क्यों बनाया जाता है योगा दिवस जाने पूरी जानकारी

Old Age Pension- बुढ़ापा पेंशन क्या हैं कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

Leave a Comment