Free Silai Machine Yojana 2022: प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

Free Silai Machine Yojana 2022: प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के तहत देश की सभी पात्र महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है। जिसके लिए महिलाओं को निम्नलिखित रुप से आवेदन करना होगा।

Free Silai Machine Yojana का उद्देश्य

Free Silai Machine Yojana 2022: कोरोना महामारी के कारण हमारे देश में लोगों को लॉकडाउन का सामना करना पड़ा जिससे उनका कारोबार ठप पड़ गया है। और कई लोगों की नौकरी भी चली गई जिसके कारण और भी ज्यादा बेरोजगारी फैल गई है। जीवन किसी भी नागरिक के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण हो गया है। खासकर ऐसी महिलाएं जो आत्मनिर्भर हैं और जिनके पास खुद के अलावा कोई और नहीं है। कई बेरोजगार महिलाओं अपने जीवन में कठिन दौर से गुजर रही हैं।

Free Silai Machine Yojana : यह योजना उनी महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनाने के लिए है। मुफ्त सिलाई मशीन योजना का लक्ष्य लोगों को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान करना है। इस मुफ्त सिलाई मशीन कार्यक्रम के माध्यम से श्रमिक महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त होंगी, और ग्रामीण महिलाओं की स्थिति में सुधार होगा और वह अपना जीवन यापन सही ढंग से कर सकती हैं और अपने घर का खर्चा भी चला सकती है। इसी उद्देश्य को देखते हुए भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना जानकारी

योजना का नाम प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना
द्वारा प्रयोजितकेंद्र सरकार
लाभार्थीदेश की महिलायें
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक सहायता देना
योजना का चरणपहला
स्टेटसImplementation By States

फ्री सिलाई मशीन के लिए पात्रता

Free Silai Machine Yojana 2022: समाज कल्याण विभाग की फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए कुछ पात्रता तय की गई है जो इस प्रकार से है।

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सभी महिलाएं फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्र हैं।
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत श्रमिक महिलाओं के प्रति की वार्षिक आय 12,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना में विधवा और विकलांग महिलाओं को भी शामिल किया जा सकता है और लाभ उठाया जा सकता है।
  • एक महिला केवल एक बार ही फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

Free Silai Machine Yojana 2022: सरकार द्वारा आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आपको जरूरत पड़ेगी जो मैंने नीचे आपको जरूर दस्तावेजों के बारे में बताया है। वह दस्तावेज कुछ इस प्रकार है :

  • महिला के पास अपना आधार कार्ड होना चाहिए।
  • महिला के पास उसके पति का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए अगर महिला विधवा है तो महिला का आय प्रमाण पत्र लगेगा।
  • श्री महिला के पास पहचान पत्र है तो आपको पहचान पत्र भी देना होगा।
  • महिला का मोबाइल नंबर यदि महिला के पास मोबाइल नंबर नहीं है तो वह अपने परिवार में से किसी का भी मोबाइल नंबर दे सकती है ।
  • महिला के पासपोर्ट साइज फोटो।
  • यदि महिला विकलांग है तो उसका विकलांगता सर्टिफिकेट।
  • यदि महिला विधवा है तो महिला का विधवा का प्रमाण पत्र।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Free Silai Machine Yojana 2022: फ्री सिलाई मशीन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा नीचे मैंने आपको कुछ स्टेप्स में आपको बताया है। कि आप कैसे ऑनलाइन सिलाई मशीन योजना में आवेदन कर सकते हो।

  • इस योजना के अंतर्गत जो भी श्रमिक महिलाएं आवेदन करना चाहती हैं तो उन्हें सर्वप्रथम भारत की www.india.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि सब जानकारी भरनी होगी।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको अपने सभी कागजों की फोटो कॉपी करवा कर आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करके संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करवाने होंगे।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को कल्याण के अधिकारी द्वारा सत्यापन किया जाएगा सत्यापन करने के बाद आपको निशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।
  • सत्यापन करते समय अगर यह पाया जाता है कि आप फ्री सिलाई मशीन पाने के योग्य नहीं हैं तो आपको फ्री सिलाई मशीन नहीं दी जाएगी।

किन किन राज्यों में चल रही है योजनाएं

Free Silai Machine Yojana 2022: फ्री सिलाई मशीन योजना को अभी केवल कुछ ही राज्यों में लागू किया गया है जिसमें मुख्य रुप से हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार आदि राज्य शामिल है कुछ समय बाद इस योजना के तहत अन्य देशों को भी जोड़ा जाएगा। केंद्र सरकार इस योजना के तहत पूरे देश की महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत सिलाई मशीन मुहैया करवाना चाहती है।Free Silai Machine Yojana 2022

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत सरकार गरीब परिवार की महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन प्रदान करती है ताकि वह घर बेठ कर पेसे कमा सकें।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना में पंजीकरण करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा |

फ्री सिलाई मशीन कैसे मिलेगी?

इस Free Sewing Machine yojana के अंतर्गत देश की सभी श्रमिक महिलाओ को सरकार के तहत फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी।

OTHER LINKS :-