eBook Se Paise Kaise Kamaye: ई बुक क्या है कैसे बनाएं और e-book से पैसे कैसे कमाए जानें

eBook Se Paise Kaise Kamaye: नमस्कार दोस्तों अगर आप भी सोच रहे हैं कि क्या है कि बुक कैसे बनाई जाती है और कहां पर पब्लिक करनी होती है यह बुक बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आप ही बुक से कैसे पैसे कमाना चाहते हैं तो दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

टेलीग्राम से जुड़े

आज के समय में हर एक कोई अपने स्मार्टफोन से जुड़ा रहता है। चाहे वह बच्चा हो या बड़ा आज के समय में स्मार्टफोन लोगों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। आज के समय में ज्यादातर काम स्मार्टफोन के माध्यम से ही किए जा रहे हैं। जैसे बिल पेमेंट, शॉपिंग, या ऑनलाइन पढ़ाई जैसे सभी काम स्मार्टफोन के द्वारा ही किए जा रहे हैं और इसी प्रकार स्मार्टफोन पर जानकारी प्राप्त करने के बहुत सारे माध्यम हैं जिनमें से एक E-Book भी है।

ऐसे में आप डिजिटल क्रिएटर के पास अच्छा मौका होता है कि वही बुक बनाकर लोगों को बेचकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं अगर आप भी इबुक बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ तरीके बताएंगे जिससे आप एक बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

E-Book क्या है? (What is ebook in Hindi)

अगर आप भी सोच रहे हैं कि बुक क्या है तो आपको बता दें ए बुक का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक कॉपी होता है यह एक डिजिटल किताब होती है जिसको कोई भी ग्राहक अपने स्मार्टफोन लैपटॉप कंप्यूटर टेबलेट में आसानी से पढ़ सकते हैं यह बुक अनेक फॉर्मेट में होती है जैसे की सेक्सी मूवी पीडीएफ आदि आपको भी इबुक खोलने के लिए एक ऐप की जरूरत पड़ती है। तभी आप अपने मोबाइल ए लैपटॉप में ए बुक पढ़ सकते हैं।

आज के समय में बहुत ही ज्यादा प्रचलित होती जा रही है क्योंकि आज के समय में कोई भी हाथ गोपी ना पढ़कर अपने मोबाइल में ही बुक पढ़ना पसंद करता है आपको इबुक को कहीं भी ले जाने की जरूरत नहीं है बस आपके पास अपना मोबाइल होना चाहिए आप आसानी से अपने मोबाइल में आसानी से पढ़ सकते हैं।

E-Book कैसे बनाएं? (How to Create E-Book)

अगर आप भी यह बुक बनाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दो यह बुक बनाना कठिन काम नहीं है यह बुक बनाने के लिए बस आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल होना चाहिए जो कि नॉर्मल ही सबके पास होता है। आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एमएस वर्ड के मदद से आसानी से इबुक बना सकते हैं इसके अलावा आप कैनवा पर भी आसानी से एक बना सकते हैं।

क्योंकि आपको बता दें किए बुक में पूरा कंटेंट टैक्स फॉर्मेट में होता है इसके लिए आपको लिखना आना चाहिए तभी आप अपनी एक बुक को अच्छी क्वालिटी का कंटेंट देकर अच्छी बना सकते हैं जिससे आपकी ए बुक पढ़ने में लोगों को अच्छा लगेगा तभी लोग आपकी एवं पढ़ने के पैसे देंग।

ई बुक बनाने से पहले आपको बता दें कि अगर आप ए बुक में वैल्युएबल जानकारी देंगे तभी लोगों को आप की जानकारी अच्छी लगेगी अगर आप लिखने में हुनर रखते हैं तो आप ही बुक से अच्छा पैसा कमा सकते हैं अगर आप टाइपिंग करके नहीं लिख सकते हैं तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से बोल कर भी लिख सकते हैं और उसे अपने एमएस वर्ड में जाकर कॉपी पेस्ट कर सकते हैं। बस ध्यान यह देना है कि पूरा कॉन्टेंट आपका ही लिखा हो कहीं से भी किसी दूसरे का कॉपी कंटेंस ए बुक में ना लिखें।

MS Word Se E-Book Kaise Banaye in Hindi

  • एम एस वर्ड से बुक बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एमएस वध ऐप को खोलना होगा यह काम आप अपने मोबाइल के माध्यम से भी कर सकते हैं।
  • अब आपको ही बुक लिखना स्टार्ट करना होगा एक बुक लिखने से पहले आप सब तय कर ले कि आपको किस टॉपिक पर अपना लेख लिखना है तभी आप अच्छे से लिख पाएंगे।
  • जब आप अपनी इबुक अच्छे से लिख देते हैं तो आपको ही बुक सेव करने का ऑप्शन मिल जाएगा जिससे आप अपनी ए बुक किसी भी फॉर्मेट में सेव कर सकते हैं।
  • अगर आपके एमएस वर्ड में ई बुक पीडीएफ फॉर्मेट में सेव नहीं होती है तो आप गूगल पर वस्तु पीडीएफ कन्वर्टर के माध्यम से 1 मिनट के अंदर अपने इबुक को पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं।

E-Book कहां पब्लिश करें

अगर आप भी सोच रहे हैं कि आप यह बुक तो बना लेंगे लेकिन आपको यह नहीं पता कि आप यह बुक को किस प्लेटफार्म पर पब्लिश कर सकते हैं तो दोस्तों आज हम आपको 3 सबसे अच्छे तरीके बताएंगे जहां पर आप की बुक पब्लिश करके पैसा कमा सकते हैं।

  1. गूगल प्ले बुक्स आप अपनी इबुक को गूगल प्ले बुक्स के माध्यम से पब्लिश कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले बुक्स पर अपना अकाउंट बनाना होगा तब आप आसानी से अपने एक बुक को पब्लिश कर सकते हैं गूगल आपकी एक को गूगल प्ले स्टोर मैं बुक्स वाले सेक्शन में दिखाता है जिससे आपकी ईद की बिक्री भर्ती है।
  2. इंस्टामोजो बात करें दूसरे पब्लिश ए बुक पब्लिश करने वाले तरीके की तो आपको बता दें इंस्टामोजो पर आप एक डिजिटल स्टोर बनाकर इबुक को बेच सकते हैं आप इंस्टामोजो पर अपने इबुक को लिस्ट कर सकते हैं इंस्टामोजो पर यह बुक पब्लिश करने के बाद आपको एक युवा एडल्ट मिल जाती है जिसकी मदद से आप अपने युवक को अलग-अलग प्लेटफार्म पर शेयर भी कर सकते हैं।
  3. अमेजॉन किंडल बात करें तीसरे सबसे अच्छे तरीके की तो आपको बता दें आप अमेजॉन किंडल पर अपनी ई बुक पब्लिश कर सकते हैं जब आप अमेजॉन किंडल पर अपनी बुक पब्लिश करते हैं तो amazon.app किए बुक को खुद प्रमोद करके लोगों को दिखाता है।

Ebook से पैसे कैसे कमाए

वैसे तो आपको ए बुक से पैसे कमाने के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाएंगे। लेकिन दोस्तों हम आपको तीन सबसे अच्छे तरीके बताएंगे जिससे आप शुरुआत में ही बुक पब्लिश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं इन तीनों तरीकों को अपनाकर आप ई बुक से पैसे कमा सकते हैं।

#1- ebook बेचकर कमाए पैसे

बात करें एक बुक से पैसे कमाने के पहले तरीके के बारे में तो आपको बता दें जब आप अपनी ए बुक पब्लिश करते हैं तो आप ए बुक को बेचने के लिए एक फिक्स प्राइस रखते हैं कि मेरे को यह किताब कितने रुपए की बेचनी है और आप अपनी ए बुक को बेचने के लिए एक फिक्स प्राइस तय कर लेते हैं और जब कोई खरीदार आपकी कीमत का भुगतान करके आपकी इबुक डाउनलोड कर लेता है तो आपको उसके पैसे मिल जाते हैं।

ई बुक वह बेचने के लिए आप अलग प्लेटफार्म जैसे यूट्यूब पर प्रमोशन ब्लॉक के माध्यम से अन्य माध्यम से आप ई बुक को बेच सकते हैं।

इन प्लेटफार्म पर भेज सकते हैं आप अपनी की बुक

  • आप इंस्टामोजो पर अपनी ए बुक भेज कर पैसे कमा सकते हैं
  • अमेज़न किंडल पर डिजिटल किताब बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं
  • खुद का ब्लॉक बनाकर भी एक भेज सकते हैं
  • यूट्यूब वीडियो में प्रमोशन के माध्यम से भी आप एवं बेचकर पैसा कमा सकते हैं
  • खुद से ब्लॉग बनाकर भी आप ebook बेच सकते हैं
  • फेसबुक ads गूगल ads के माध्यम से भी आप ए बुक भेज सकते हैं
  • गूगल प्ले बुक्स के माध्यम से भी आप अपनी बुक पब्लिश कर पैसे कमा सकते हैं।

#2 – Affiliate Marketing करके इबुक से कमाए पैसे

बात करें यूट्यूब से पैसे कमाने के दूसरे तरीके की तो आपको बता दूं आप की बुक के विषय से रिलेटेड प्रोजेक्ट अपनी ऑडियंस को सजा कर सकते हैं और अपनी एफिलिएट लिंक भी ऐड करके यूजर को एथलेटिक लिंक से प्रोडक्ट को भेज सकते हैं जो भी यूजर आपके अफ्लैक लिंक पर क्लिक करके प्रोजेक्ट खरीदना है तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा उदाहरण के लिए अगर आप ब्लॉगिंग से लेते देव बना रहे हैं तो उसमें आप होस्टिंग थीम प्लगइन आदि की सेटिंग कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

#3 – ebook को प्रमोट करके कमाए पैसा

अगर आप अपनी इवोक की बिक्री को बढ़ाना चाहते हैं तो आप अलग-अलग प्लेटफार्म पर जाकर अपने ही बुक को भेज प्रमोद करके भेज सकते हैं एक को किस किस माध्यम से प्रमोद कर सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको नीचे देंगे।

  • आप यूट्यूब चैनल के माध्यम से यह बुक को प्रमोद कर सकते हैं या तो आप अपने चैनल पर यह बुक को प्रमोद कर सकते हैं आप किसी बड़े उद्योग को पैसे देकर अपने युवक को प्रमोद करवा सकते हैं।
  • आप या तो अपने ब्लॉग के माध्यम से युवक को प्रमोद कर सकते हैं यह किसी दूसरे ब्लॉगर को पैसे देकर अपने युवक को प्रमोद करवा सकते हैं।
  • आप गूगल फेसबुक जैसे ऑनलाइन माध्यम से भी अपने युवक का विज्ञापन डाल कर अपने युवक को पेज प्रमोशन करके यह बुक भेज सकते हैं पेट प्रमोशन करने से आपकी एवं लाखों लोगों तक पहुंचेगी और जो भी लोग इसको खरीदना चाहते हैं वह खरीद लेंगे।
  • ऊपर बताए गए माध्यमों से आप अपने ही बुक का प्रमोशन करवा सकते हैं पैसे कमा सकते हैं।

क्या इबुक से पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप अच्छे से काम करते हैं तो आप यह बुक से लाखों रुपए कमा सकते हैं?

क्या इबुक को मोबाइल के माध्यम से बना सकते हैं?

हां बिल्कुल आप मोबाइल के माध्यम से यह बुक बना सकते हैं लेकिन मोबाइल से बुक बनाते समय आपको काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

Leave a Comment