e-RUPI क्या है | ई-रुपी कैसे काम करता है | e-RUPI Kya Hai

e-RUPI Kya Hai : e-RUPI Digital Payment System को भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2021 में लांच किया था। यह एक QR Code या SmS पर आधारित डिजिटल करेंसी है जिसे नागरिक बिना किसी समस्या के इस कैशलेस और QR Code से डिजिटल पेमेंट के इस नए तरीके से पैसे ट्रांसफर कर सकें। डिजिटल पेमेंट प्रणाली में e-RUPI वाउचर एक अहम भूमिका निभाएगा तो चलिए जानते हैं e-RUPI के विषय में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से देंगे।

टेलीग्राम से जुड़े

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको e-RUPI क्या है, e-RUPI काम कैसे करता है, e-RUPI के फायदे, e-RUPI QR Code या SmS किया है, ई-रुपी का उद्देश्य, e-RUPI का लाभ, क्या e-RUPI और क्रिप्टोकरंसी एक है, सबसे पहले e-RUPI में पैसा कैसे आएगा, e-RUPI की सुविधा कैसे प्राप्त होगी, ई-रुपी के नुकसान, कहां होगा, e-RUPI का इस्तेमाल डिजिटल करेंसी से कैसे अलग है, e-RUPI का भविष्य कैसा होगा, बैंक जो ई-रुपी जारी करते हैं इन सभी विषय के बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

Read Also : Paytm Service Agent Kaise Bane | पेटीएम एजेंट बनकर कमाएं 30,000 महीना

e-RUPI Kya Hai – Highlight

Name of the BankReserve Bank of India ( RBI )
Name of the CurrencyE Rupi Digital Currency
Subject of ArticleE Rupi Digital Currency Kya Hai?
जानकारी के लिए Cleck Here
Detailed Information?Please Read the Article.

e-RUPI का उद्देश्य | Purpose of e-RUPI

e-RUPI Kya Hai : देश में केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा सभी वर्ग को आर्थिक मदद देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। योजनाओं से जुड़े बहुत से लाभार्थी योजना की राशि का गलत इस्तेमाल करते हैं। योजना की राशि का उपयोग योजना के उद्देश्य से नहीं करते हैं इसी को देखते हुए सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है। इस अहम कदम के माध्यम से सरकार जिस भी लाभार्थी को जिस काम के लिए पैसे देगी वह वाउचर उसी काम के लिए लगा सकते हैं। अगर वह उस काम में नहीं लगाएंगे तो वाउचर बेकार चला जाएगा।

e-RUPI उन्हीं मूल्यों में उपलब्ध होगा जिनमें नोट और सिक्के उपलब्ध होते हैं। इसका मतलब यह केवल 1, 2, 5, 10, 20, 50, 100, 500 और 2,000 रुपये के मूल्यों में उपलब्ध होगा। इसे आसानी से नकदी में बदला जा सकेगा।

e-RUPI क्या है? | What is e-RUPI?

e-RUPI Kya Hai : अगर आप भी सोच रहे हैं कि e-RUPI क्या है तो आपको बता दें कि यह e-RUPI पेमेंट करने का एक तरीका है जिसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी ने 2 अगस्त 2021 में की थी ई-रुपी एक कैशलेस बाउचर आधारित पेमेंट करने का तरीका है जो ग्राहकों को बिना कार्ड और बिना इंटरनेट बैंकिंग के वाउचर को प्रयोग करने का अवसर देती है।

e-RUPI से पहले भी भारत में बहुत से डिजिटल पेमेंट चल रहे हैं। लेकिन यह उन डिजिटल पेमेंट ऐप से अलग है, इसकी सबसे खास बात यह है कि e-RUPI में हम बिना इंटरनेट और अकाउंट के लेनदेन कर सकते हैं इसमें हमें कोई भी बैंक खाते की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

e-RUPI Kya Hai
e-RUPI Kya Hai | Digital Currency e Rupee Kya Hai | e-rupi india

e-RUPI Kya Hai तो चलिए जानते हैं कि e-RUPI किसके अंतर्गत काम करता है e-RUPI एनपीसीआई के अंतर्गत काम करता है NPCI का पूरा नाम नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया है दूसरे डिजिटल पेमेंट की तुलना में यह सब फीचर इसको खास बनाता है यह एक आसान और संपर्क रहित पेमेंट करने का सबसे बेहतरीन तरीका साबित हो सकता है। इसमें पेमेंट करने के लिए आपको किसी भी पर्सनल जानकारी देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इसीलिए e-RUPI इतना फायदेमंद और भरोसेमंद होगा।

क्या e-RUPI और क्रिप्टोकरंसी एक है?

नहीं, e-RUPI और क्रिप्टोकरंसी एक नहीं है RBI का e-RUPI क्रिप्टोकरंसी से कई मायनों में अलग होगा क्रिप्टोकरंसी डिजिटलाइज होती है। और आरबीआई के नियम और शर्तों के अनुसार लीगल टेंडर नहीं मारी जाती है। क्रिप्टो करेंसी की कीमत बहुत स्थिर होती है जबकि e-RUPI को स्थिरता और सुरक्षा के साथ डिजाइन किया गया है।

e rupee digital currency- RBI का मानना है कि क्रिप्टोकरंसी का प्रसार Money-Laundering और आतंकियों को फंडिंग को बढ़ावा देता है इसमें काले धन का बड़े पैमाने पर निवेश किया जाता है e-RUPI इन सभी मामलों में क्रिप्टोकरंसी से सुरक्षित होगा।

कैसे काम करेगा e-RUPI? | How will e-RUPI Work?

e-RUPI Kya Hai : e-RUPI का काम करने का तरीका दूसरे पेमेंट ऐप से थोड़ा अलग है जैसे सरकार को गरीब लोगों को दवाई के लिए रुपए देने होते हैं। तो इसमें सबसे बड़ी परेशानी यह है आती है कि वह यह पैसा उपयोग कहीं और कर लेते हैं और सरकार को यह पता नहीं लग पाता कि उस लाभार्थी ने पैसे कहां इस्तेमाल करें हैं और बहुत गरीब लोगो के पास अकाउंट भी नहीं होता इन सभी मुश्किलों का हल e-RUPI है चलो जानते हैं कैसे एक वाउचर कोड के रूप में e-RUPI आपको मिलेगा।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है जैसे दवाई के लिए आपके पास 1000 रुपये का e rupee voucher है तो इन 1000 रुपये की आपको दवाईया ही खरीदनी पड़ेगी इस वाउचर से आप और कुछ नहीं खरीद सकते। e-RUPI जब शुरू हुआ था तब इसमें बहुत सी बाधाएं आई थी जैसे कि एक बाउचर को ज्यादा मूल्य 10,000 रुपये हो सकती थी और e-RUPI को सिर्फ एक बार के लिए ही इस्तेमाल कर सकते थे। जिसे बहुत से वाउचर को जारी करने की जरूरत पड़ जाती थी।

e rupee digital currency- लेकिन 2022 में इसमें कुछ चीजों को अपडेट करके इन सभी बाधाओं को दूर किया गया अब वाउचर के मूल्य को बढ़ाकर 1,00,000 कर दिया गया है और इसको अलग अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं अब e-RUPI का इस्तेमाल तब तक किया जा सकता है  जब तक ये Expire नही हो जाता है।।

सबसे पहले e-RUPI में पैसा कैसे आएगा?

e-RUPI Kya Hai e rupee digital currency :अगर आप भी सोच रहे हैं कि सबसे पहले आपके e-RUPI में पैसा कैसे आएगा तो आपको बता दें कि पैसा लाने के लिए आप अपने बैंक से पैसों को Add कर सकते हैं। जैसे आप Paytm, Phonepe, Google Pay में अपना बैंक लिंक करके पैसे ऐड करते हैं। उसी प्रकार आप e-RUPI में भी अपने बैंक से पैसे ऐड कर सकते हैं और e-RUPI से लेनदेन कर सकते हैं।

Paytm, Phonepe, Google Pay से कैसे अलग है e-RUPI?

e rupee digital currency अगर आप सोच रहे है कि e-RUPI और Paytm, Phonepe, Google Pay जैसे ऑनलाइन एप्लीकेशन में क्या अंतर है तो आपको बता दें कि जब आप इन एप्लीकेशन से किसी को पैसे भेजते या लेते हैं तो वह सीधे आपके बैंक में आते हैं इसका मतलब साफ है कि पैसों के लेनदन में बीच में आपका बैंक आता है ईद पर इन सबसे अलग है। आप जिससे भी लेनदेन करेंगे वह आपके ऊपर बोले कि मैं आएगा इससे आपका बैंक का लेना देना कुछ नहीं है आप जितने भी रुपए लेंगे आपके ही बोले तो मैं डायरेक्ट आएंगे और आप जिसे भी पैसे भेजेंगे आपके ऊपर वाले से कर ले जाएंगे।

e-RUPI के लाभ | Benefits of e-RUPI

  • e-RUPI पूरी तरह से कैशलेस और डिजिटल होगी जिससे लोग आसानी से लेनदेन कर सकते हैं।
  • e-RUPI की सेवा देने वाले प्रायोजकों और लाभार्थियों को डिजिटल रूप से जोड़ा जाएगा।
  • e-RUPI में लीक प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित की जाएगी।
  • लाभार्थियों को QR कोड या एसएमएस स्टिंग आधारित ई-वाउचर के माध्यम से दिया जाएगा जो कि उनके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। e-RUPI Kya Hai
  • e-RUPI का इस्तेमाल सभी लाभार्थी बिना इंटरनेट बैंकिंग के कर सकते हैं।
  • बिना किसी मध्यस्थ के लाभार्थी भुगतान कर सकते हैं।
  • जिसके नाम पर ई-वाउचर को जारी किया जाएगा उसे सिर्फ वही इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जिस काम के लिए ई-वाउचर जारी किया जाएगा उसी काम के लिए Vocher उपयोग में लिया जा सकता है।
  • e-RUPI का इस्तेमाल देश की मुख्य योजनाएं जैसे आयुष्मन योजना, उर्वरक सब्सिडी योजना, मातृत्व और बाल कल्याण योजना ऐसी अन्य योजनाओं में किया जा सकता है।

e-RUPI के नुकसान | Disadvantages of e-RUPI

  • e-RUPI जो कि एक डिजिटल करेंसी है इसमें टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है तो जहां टेक्नोलॉजी होती है वहां SCAM के भी ज्यादा चांस होते है।
  • पूरे देश में इंटरनेट की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए जभी e-RUPI को सफलता मिलेगी।
  • जो लोग अनपढ़ हैं उन लोगों को e-RUPI के इस्तेमाल में सबसे ज्यादा समस्या आएगी।
  • ग्रामीण और देहात की जगहों पर e-RUPI से लेनदेन करना कठिन होगा।
  • e-RUPI के लेन-देन में धोखाधड़ी का भी सामना करना पड़ेगा।

बैंक जो e-RUPI जारी करते हैं | Banks that issue e-RUPI

e rupee digital currency NPCI द्वारा अभी 11 बैंकों के साथ e-RUPI Transactions के लिए साझेदारी की गई है इन बैंकों के नाम हम आपको विस्तार से नीचे दे देंगे।

ICICI BankAxis BankHDFC Bank
Bank Of BarodaState Bank Of IndiaIndian Bank
Canara BankUnion Bank Of IndiaIndusind Bank
Kotak Mahindra BankPunjab National Bank
Banks that issue e-RUPI
Official Website👉Click Here
Join Our Telegram Group👉Click Here
Some Importants Link

e-RUPI कब शुरू किया गया है?

ई-रूपी की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी ने 2 अगस्त 2021 को एनपीसीआई (NPCI), डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा इस डिजिटल सेवा को लॉन्च किया गया।

क्या ई-रूपी भारत की डिजिटल करेंसी है?

नहीं, ई-रूपी भारत की डिजिटल करेंसी नहीं है यह एक प्रकार के ई-वाउचर है जिसका इस्तेमाल लाभार्थी किसी निर्धारित वस्तु या योजना के उद्देश्य को पूरा करने के लिए ही कर सकते हैं।

ई-रूपी से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप भी ई-रूपी के इस्तेमाल से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको बता दे कि सरकार द्वारा अभी तक ई-रूपी से पैसे कमाने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

1 thought on “e-RUPI क्या है | ई-रुपी कैसे काम करता है | e-RUPI Kya Hai”

  1. महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए धन्यवाद।

    Reply

Leave a Comment