Delhi Shopping Festival : दिल्ली में आयोजित होगा भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल

Delhi Shopping Festival: भारत की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है। कि यह भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल होगा और हम इसे अभी शुरू कर रहे हैं मुझे उम्मीद है कि कुछ सालों में हम इस दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल बना देंगे।

कब से शुरू होगा दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल

Delhi Shopping Festival: फेस्टिवल यह फेस्टिवल इस फेस्टिवल की शुरुआत 28 जनवरी 2023 को होगी और करीब 30 दिन तक यह फेस्टिवल चलेगा शॉपिंग फेस्टिवल के लिए पूरी दिल्ली को पांच जोनों ( उत्तर, दक्षिण, पूरब, पश्चिम और सेंट्रल ) में बांटा जाएगा। यूएसपी, ब्रांड जागरूकता, GST कलेक्शन, खरीदारी की शैलियां, दुकानों की संख्या, कनेक्टिविटी और सफाई के आधार पर सरकार इस फेस्टिवल को मनाने के लिए सभी इलाकों में 15 बड़े बाजारों और 10 बोलो मॉल को सरकार सुनेगी इस शॉपिंग फेस्टिवल को पड़ोस के बाजारों में विस्तार करने की योजना सरकार बना रही है।

होगा भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल

Delhi Shopping Festival: दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल के बारे में सीएम केजरीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि 28 जनवरी 2020 से 26 फरवरी 2023 तक 30 दिन के लिए इस फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। यह फेस्टिवल दिल्ली का नहीं बल्कि पूरे भारत का सबसे बड़ा फेस्टिवल होगा। और आने वाले समय पर पूरी दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल बनेगा।

हम इसे अभी शुरू कर रहे हैं और हमें उम्मीद है। इस आयोजन के लिए पूरी दिल्ली को सजाया जाएगा प्रदर्शनीया लगाई जाएंगी फेस्टिवल में आने वाले लोगों के लिए खरीदरी का एक अनोखा अनुभव होगा, जिसमें लोगों को खरीदारी करने पर भारी छूट की पेशकश की जाएगी। इस फेस्टिवल के लिए देश के अलावा पूरी दुनिया से लोगों को आमंत्रित किया जाएगा।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल कब से होगा शुरू

Delhi Shopping Festival: दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल (delhi shopping festival) का अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा, क्योंकि इस शॉपिंग फेस्टिवल की शुरुआत इस साल नहीं होने वाली इस फेस्टिवल की शुरुआत 2023 के शुरुआती महीने जनवरी में होगी। 28 जनवरी 2023 को इस फेस्टिवल का आयोजन होगा जो करीब 30 दिन तक चलेगा, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आयोजित शॉपिंग फेस्टिवल 26 फरवरी तक चलेगा माना जा रहा हैं। कि इस शॉपिंग फेस्टिवल में पूरे देश के लोगों को आमंत्रित किया जाएगा देश के कोने-कोने से यहां पर पर्यटक मौजूद होगे। जिसमें न केवल दिल्ली बल्कि पूरे भारत की संस्कृत का अनुभव लिया जा सकेगा।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल से क्या होगा फायदा

Delhi Shopping Festival: इस फेस्टिवल से दिल्ली की अर्थव्यवस्था को काफी बड़ा फायदा होगा। दिल्ली के ज्यादातर व्यापारियों, बिजनेसमैन को नया और बड़ा अवसर मिलेगा इस आयोजन से हजारों लोगों को रोजगार भी मिलेगा। इस वक्त भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सबसे ज्यादा जरूरी काम युवाओं के लिए रोजगार पैदा करना है। यह फेस्टिवल युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने का एक बड़ा अफसर बनेगा, जिसमें दिल्ली के लोग दिल्ली की सरकार यहां के व्यापारी और कॉरपोरेट, सब मिलकर एक यूनिक पार्टनरशिप में काम कर सकेगे।

दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल में कौन कौन ले सकता है भाग

Delhi Shopping Festival: दिल्ली शॉपिंग फेस्टिवल को मेगा फेस्टिवल बनाने के लिए पूरे देश के लोग हिस्सा लेने के लिए आएंगे जिसमें खेल, मनोरंजन, तकनीकी आधारित प्रदर्शनी लगेंगी। विश्व स्तरीय कलाकार दिखाएंगे चमक, दिल्ली के खानपान का ले सकेंगे मजा, गेमिंग टेक्नोलॉजी, वैलनेस हेल्थ पर लगेगी प्रदर्शनीया साथ ही दिल्ली आने वालों के साथ-साथ स्थानीय लोगों को सुखद अनुभव देने के लिए दिल्ली सरकार बहुत बड़े पैमाने पर शुद्धिकरण अभियान चलाएगी, विभिन्न कलाओं और शैलियों का प्रयोग करते हुए।

Delhi Shopping Festival: दिल्ली की संस्कृति को प्रदर्शित किया जाएगा पर्यावरण के अनुकूल प्रतिष्ठानों और पार्को, स्मारकों, फ्लाईओवर, इमारतों,मेट्रो और रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों, हवाई अड्डे, स्कूल कॉलेजों आदि में रोशनी की व्यवस्था सरकार भरपूर करेगी।

यह भी पढ़ें:- NCC क्या है NCC कैसे जॉइन करें NCC सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा जानें पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है कैसे मिलेगा लाभ

यूपी परिवार कल्याण कार्ड क्या है कैसे करें आवेदन

6 thoughts on “Delhi Shopping Festival : दिल्ली में आयोजित होगा भारत का सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल”

Leave a Comment