CTET December 2022: सीटीईटी रजिस्ट्रेशन को लेकर जारी हुई अधिसूचना

CTET December 2022: केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड द्वारा दिसंबर 2022 में होने वाली सीटेट की परीक्षा का शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया है। जो भी आवेदक इसमें आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन माध्यम से इसके अंदर आवेदन कर सकते हैं। Notificaton में अभ्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि वह सीटीईटी का नोटिफिकेशन वेबसाइट से डाउनलोड करके उसे ध्यानपूर्वक पढ़ें।

CTET परीक्षा में देने होते हैं 2 पेपर

केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड(CBSE) द्वारा CTET की परीक्षा के लिए दो पेपर आयोजित करवाए जाते हैं, पहला पेपर कक्षा 1 से 5वी तक के लिए आयोजित करवाया जाता है और कक्षा 6वीं से 8वीं तक के लिए दूसरा पेपर का आयोजन करवाया जाता है, ऐसे उम्मीदवार जो कक्षा 1 से 8वीं तक के छात्रों को पढ़ाना चाहते हैं उन्हें दोनों पेपर देना अनिवार्य है।

CTET आवेदन शुल्क कितना है

CTET December 2022: CTET परीक्षा में आवेदन करने हेतु आपको ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसकी जानकारी नीचे उपलब्ध है।

Categoryकेवल पेपर I या II के लिए फीसदोनों पेपर I और II
General/OBC1000 रुपये 1200 रुपये
SC/ST/दिव्यांग500 रुपये600 रुपये

CTET परीक्षा के लिए कब से शुरू होंगे आवेदन

केंद्रीय शिक्षा माध्यमिक बोर्ड ने अभी तक सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है लेकिन यह साफ कर दिया है सीटीईटी की परीक्षा दिसंबर 2022 में आयोजित की जाएगी और सही समय पर सीटेट के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी, और जब भी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तब इच्छुक उम्मीदवार सीटेट के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

CTET के लिए अधिकतम आयु सीमा क्या है

CTET December 2022: CTET में परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई भी आयु सीमा निर्धारित नहीं हुई है यदि इसके लिए आयु सीमा निर्धारित होती है तो हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे।

CTET Qualifying प्रक्रिया 2022

  • उम्मीदवार को CTET परीक्षा में 60 फ़ीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने होंगे।
  • उम्मीदवार को सीबीएसई द्वारा निर्धारित CTET पात्रता को भी पूरा करना होगा।
  • CTET उत्तीर्ण करना उम्मीदवार को नौकरी की गारंटी नहीं देता है नौकरी के लिए उम्मीदवार स्कूलों में उपलब्ध रिक्तियों के लिए आवेदन करना होगा उसके आधार पर उसका सिलेक्शन होगा।

Leave a Comment