CBSE BOARD RESULT UPDATE: जारी हुआ 10वीं और 12वीं का रिजल्ट

Result Update: अभी-अभी सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया है दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षा का सीबीएसई द्वारा रिजल्ट घोषित कर दिया गया है आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं नीचे मैंने आपको बताया है कि आप कैसे अपना रिजल्ट चेक कर सकते हो।

CBSE BOARD RESULT UPDATE: सीबीएससी बोर्ड रिजल्ट को लेकर अधिकारियों ने बताया है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों को अभी कुछ दिनों का और इंतजार करना पड़ेगा, उन्होंने बताया दसवीं का रिजल्ट 13 जुलाई और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी होने की संभावना है।

कितनी तारीख को जारी होगा रिजल्ट

CBSE BOARD RESULT UPDATE: अधिकारियों के अनुसार दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट तैयार हो गया है, जानकारी के अनुसार दसवीं का रिजल्ट 13 जुलाई 2022 को जारी होने की संभावना है और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 15 जुलाई 2022 यानी कि दसवीं के रिजल्ट के दो दिनों बाद 12वीं का रिजल्ट जारी हो सकता है। छात्र पिछले सप्ताह से ही रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं

CBSE BOARD RESULT UPDATE: पहले 4 जुलाई और 6 जुलाई को रिजल्ट जारी करने की खबर आई थी। रिजल्ट ना आने पर काफी छात्र टेंशन में आ गए थे, क्योंकि 12वीं के छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए बेसब्री से 12वीं के रिजल्ट का इंतजार है। आप अपने रिजल्ट को सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हो।

कितने छात्रों ने दिए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा

CBSE BOARD RESULT UPDATE: इस साल सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के करीब 35 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है, जिसमें से दसवीं बोर्ड कक्षा में 21 लाख बच्चों ने परीक्षा दी है। इस बार सीबीएसई बोर्ड ने अपनी परीक्षा 2 Term में कराई है। जिसमें से Term 1 का रिजल्ट नवंबर में ही घोषित हो गया था। अब बच्चे बेसब्री से टर्म 2 की परीक्षा का काफी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

कंपार्टमेंट कब आएगी

CBSE BOARD RESULT UPDATE: यदि किसी छात्र के दो विषय में 33 फ़ीसदी से कम नंबर आ जाते हैं। तो उसकी कंपार्टमेंट आ जाएगी, और यदि किसी बच्चे के तीन सब्जेक्ट में कम अंक आ जाते हैं। तो वह छात्र फेल हो जाएगा और उसे फिर से उसी कक्षा में पढ़ना पड़ेगा। कंपार्टमेंट आने पर बच्चे को फिर से उन सब्जेक्ट का पेपर देना होगा जिन सब्जेक्ट में उनकी कंपार्टमेंट आई है।

पास होने के लिए कितने प्रतिशत अंक चाहिए

CBSE BOARD RESULT UPDATE: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए छात्र को कम से कम 33% अंक लाने होंगे। इसका मतलब यह है कि छात्र को हर विषय में 33 फ़ीसदी अंक लाने होंगे। और जो सीबीएससी में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करेगा वह टॉपर कहलाता है आपको पास होने के लिए न्यूनतम 33% अंक लाने होंगे। ऑनलाइन परिणाम आने के कुछ दिनों बाद आपको अपने विद्यालय से आपका ओरिजिनल रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा।

साइट क्रैश होने पर कैसे देखें अपना रिजल्ट

CBSE BOARD RESULT UPDATE: जब भी सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होता है उससे कुछ घंटे पहले ही सीबीएसई की अधिकारी वेबसाइट ओपन नहीं होती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर युवा वेबसाइट पर आ जाने के कारण यह साइट क्रैश हो जाती है मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपना मोदी का रिजल्ट चेक कर सकते हो।

  • पहला तरीका यह है आप FireFox Browser का इस्तेमाल कर सकते हो, क्योंकि फायर फॉक्स सेफ है।
  • दूसरा तरीका यह है कि आप sarkariresult.com पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हो क्योंकि इस वेबसाइट पर आपको 3-4 सर्वर दिख जाएंगे आप अलग-अलग सर्वर पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हो।
  • आप सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हो वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें Click Here

ये भी पढ़ें :- क्या है अग्निपथ योजना जाने पूरी जानकारी

NCC क्या है NCC कैसे जॉइन करें NCC सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा जानें पूरी जानकारी

Leave a Comment