बूस्टर डोज क्या है | बूस्टर डोज फ्री में कैसे लगवाए | Booster dose kya hai in hindi

बूस्टर डोज क्या है: हमारे देश भारत में कोरोना वायरस (Corona virus) का प्रकोप बढ़ने लगा है और भारत में तीसरी लहर भी समाप्त होने के बाद दुनिया में कोरोना (Corona) के नए-नए वेरियन सामने आ रहे हैं, जिसके असर भी अलग-अलग हैं। ऐसे में भारत सरकार की कंपनियों द्वारा नए वैरीअंट के लिए बूस्टर डोज (Boster Dose) का विकल्प पेश किया गया है।

बूस्टर डोज कितने दिन के बाद लगवाते हैं

बूस्टर डोज कितने दिन के बाद लगवाते हैं: अभी तक जो यह vaccine है बूस्टर डोज आप सभी को लगवानी है तो दूसरी डोज लगवाने के बाद आपको करीब 9 महीने का इंतजार करना पड़ता था, उसके बाद ही आप बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा सकते थे, लेकिन सरकार ने बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवाने के समय को कम कर दिया है। अब आप दूसरी डोज लगवाने के 6 महीने बाद बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा सकते हो, लेकिन आपको दूसरी वैक्सीन लगवाने के बाद 6 महीने पूरे हो गए हैं, तो आप बूस्टर डोज लगवा सकते हो।

बूस्टर डोज लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

बूस्टर डोज लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें: बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवाने के लिए अलग से कोई भी रजिस्ट्रेशन (Registration) करवाने की आवश्यकता नहीं है, आपने पहले भी वैक्सिन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन कर रखा होगा, उसी रजिस्ट्रेशन से आप बूस्टर डोज भी लगवा सकते हो, बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवाने के लिए आपको अपना आधार कार्ड साथ ले जाना होगा।

बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवाने के लिए आपको अपॉइंटमेंट बुक करनी होगी या फिर आप डायरेक्ट अस्पताल जाकर लगवा सकते हो, और आप अपना कोविड (Covid) का सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हो Cowin की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए क्लिक करें। Click Here

बूस्टर डोज क्या होती हैं (what is booster dose)

बूस्टर डोज क्या होती हैं: भारत में कोरोना वायरस से बचने के लिए पहले दो वैक्सीन लगाई गई थी, लेकिन करोना के नए वेरिएंट को देखते हुए सरकार द्वारा तीसरा टीका लगाने का फैसला लिया गया, तीसरे टीके को ही बूस्टर डोज (Booster Dose) कहा जाता है बूस्टर डोज (Booster Dose) हमारे शरीर में ज्यादा एंटीबॉडी का निर्माण करता है। भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पिछले साल क्रिसमस के दिन इसकी घोषणा की थी।

बूस्टर डोज कब लगाई जाती है

बूस्टर डोज कब लगाई जाती है: बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवाने के लिए आपकी उम्र 18 से अधिक होने चाहिए, तभी आप फ्री में बूस्टर डोज (Booster Dose) लगवा सकते हो। यदि आपने दोनों वैक्सीन लगवा ली है और आपको दूसरी वैक्सीन लगवाए 6 महीने पूरे हो गए हैं तो आप बूस्टर डोज लगवा सकते हो बूस्टर डोज 15 जुलाई से 75 दिनों तक मुफ्त में लगाई जाएगी। सरकार के ज्यादातर अस्पतालों में बूस्टर डोज मुफ्त में लगाई जाएगी।

क्या मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज

क्या मुफ्त में लगेगी बूस्टर डोज: फिलहाल सरकार द्वारा बूस्टर डोज का जो ऐलान किया गया है वह सीमित समय के लिए है 15 जुलाई से 75 दिनों तक के लिए मुफ्त बूस्टर डोज का विशेष अभियान शुरू हो रहा है 75 दिनों बाद हो सकता है कि यह बूस्टर डोज मुफ्त ना रहे इसीलिए अगर आप बूस्टर डोज के लिए इलेजिबल हैं तो उसे लगवाने में बिल्कुल भी देरी ना करें जल्दी जाकर बूस्टर डोज लगवाएं।

कोरोना पेशेंट को कितने दिन बाद बूस्टर डोज लगेगी

केंद्र सरकार द्वारा बताया गया है कि जो कोरोना पेशेंट कोरोना से ठीक हुए हैं, वह Covid-19 वैक्सीनेशन ले सकते हैं जिसमे बूस्टर डोज भी शामिल है, कोरोना पेशेंट बूस्टर डोज 3 महीने के बाद लगवा सकते हैं।

क्या बूस्टर डोज लगवाना जरूरी है (Is it necessary to take a booster dose?)

हम सभी देश के जिम्मेदार नागरिक हैं, और हमारा यह कर्तव्य होना चाहिए कि हमको कॉविड के सभी टीके लगवाए और देश को कोविद मुक्त बनाए।

यह भी पढ़ें-

1 thought on “बूस्टर डोज क्या है | बूस्टर डोज फ्री में कैसे लगवाए | Booster dose kya hai in hindi”

Leave a Comment