Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare 2022: भारत गैस सब्सिडी अपने मोबाइल से चेक करें

Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare: नमस्कार दोस्तों अगर आपके पास भी भारत गैस कनेक्शन है तो यह खबर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है अगर आप भी सोच रहे हैं कि आपको गैस बुकिंग पर सब्सिडी मिल रही है या नहीं मिल रही पिछले महीने वाली सब्सिडी मिली या नहीं अगर आप यह जानना चाहते हैं। तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी देंगे आपकी इस समस्या का समाधान हम आर्टिकल के माध्यम से करेंगे इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आप कैसे घर बैठे भारत गैस सब्सिडी अपने मोबाइल से ही चेक कर सकते हैं।

टेलीग्राम से जुड़े

आपकी जानकारी के लिए बता दें Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare करने के लिए आपके पास अपना Consumer Number और Registered मोबाइल नंबर होना चाहिए तभी आप आसानी से OTP वेरीफाई करके अपनी सब्सिडी की स्थिति चेक कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

Punjab National Bank Aadhaar Card Link Kaise kare: अब घर बैठे अपने पंजाब नेशनल बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक करें 2 मिनट में

Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare?

Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare: विशेषकर यह आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है जिनका भारत गैस कनेक्शन है और वह अपने भारत गैस कनेक्शन की हर बुकिंग पर मिलने वाली सब्सिडी को चेक करना चाहते हैं जिसकी पूरी जानकारी हम आपको विस्तार से इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे।

भारत गैस सब्सिडी चेक करने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाना होगा और आप अपने घर बैठे ही भारत गैस सब्सिडी अपने मोबाइल से ही चेक कर सकते हैं चेक करने की पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया हम आपको इस स्टेप्स के माध्यम से बताएंगे जिसका पालन करके आप आसानी से इसका लाभ ले सकते हैं और भारत गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं।

How to Check Bharat Gas Subsidy With Mobile?

Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare 2022: अगर आप भी भारत गैस के ग्राहक हैं और आप अपने मोबाइल से ही सब्सिडी चेक करना चाहते हैं। तो इसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे स्टेप्स के माध्यम से बताएंगे जिसके अनुसार आप अपनी सब्सिडी घर बैठे ही अपने मोबाइल के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

स्टेप 1 – सबसे पहले करना होगा पंजीकरण

  • Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare इसके लिए सबसे पहले आपको भारत गैस की आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना है।
  • आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा इधर आपको Sign In ओर New User का ऑप्शन दिख जाएगा।
  • आपको New User के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इधर आपको अपना Consumer Number जो कि आप की गैस की बुक/किताब पर लिखा होता है,वह आपको इधर भर देना है।
  • नीचे आपके गैस कनेक्शन के साथ जो भी मोबाइल नंबर लिंक है वह मोबाइल नंबर इधर आपको भर देना है और नीचे Continue के Option पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आ जाएगा इस मैसेज के द्वारा आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई कर लेना है।
  • Verify करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा अब इस फॉर्म को सावधानीपूर्वक भर देना है। Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare
  • फॉर्म को भरने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको Login ID और Password मिल जाएगा इस लॉगिन और पासवर्ड को आपको कहीं लिखकर रख लेना है ताकि यह बाद में भी काम आ सकें।

Aadhar Card Documents Update Service: जल्दी कर ले यह काम नहीं तो रद्द हो सकता है आपका आधार कार्ड

स्टेप 2 लॉगइन के बाद चेक करें अपनी सब्सिडी

  • अब आपको पोर्टल पर Sign In के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी Login ID, Password और Captcha भरकर लॉगइन कर लेना है। Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare
  • Login करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, इधर आपको वेबसाइट का डैशबोर्ड दिख जाएगा इधर आपको Customer Console के सेक्शन में आपकी पूरी जानकारी दिख जाएगी।
  • अब आपको यहां पर थोड़ा नीचे ओके का ऑप्शन दिख जाएगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको Consumer Console किस सेक्शन में आपको View Cyclinder Booking History का ऑप्शन दिख जाएगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके गैस कनेक्शन पर जारी हुई पूरी सब्सिडी दिख जाएगी।
  • ऊपर बताई गई इस आसान प्रक्रिया से आप अपने गैस की सब्सिडी चेक कर सकते हैं।

ऊपर बताई गई जानकारी के अनुसार आप बड़ी आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल से अपनी सब्सिडी की स्थिति चेक कर सकते हैं, सब्सिडी की स्थिति चेक करने के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है अगर आप अच्छे से ऊपर बताई गई प्रक्रिया का पालन करते हैं तो आप आसानी से इसका लाभ ले सकते हैं। Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare

निष्कर्ष :-

आज का यह आर्टिकल भारत गैस कनेक्शन धारकों के लिए था आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको मिलने वाले गैस सब्सिडी के बारे में बताया है कि आप इसके अंदर सब्सिडी कैसे चेक कर सकते हैं, जिसकी आसान प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बताई है।

अंत अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो और आप ऐसे ही जानकारी वाले आर्टिकल और भी चाहते हो तो आपको नीचे टेलीग्राम चैनल का लिंक मिल जाएगा इस पर क्लिक करके आप हमें टेलीग्राम चैनल पर ज्वाइन कर सकते हो। और जब भी हम ने आर्टिकल पब्लिश करेंगे सबसे पहले आपको नोटिफिकेशन आएगा। Bharat Gas Subsidy Mobile Se Kaise Check Kare

टेलीग्राम चैनलLink
Join Telegram 👉क्लिक करे
Join Telegram Channel

क्या भारत गैस की सब्सिडी मोबाइल से चेक कर सकते हैं?

हां बिल्कुल आप मोबाइल से ही भारत गैस की सब्सिडी चेक कर सकते हैं।

क्या भारत गैस की सब्सिडी ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं?

हां बिल्कुल आप ऑनलाइन माध्यम से ही अपने गैस की सब्सिडी चेक कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बताई है।

Leave a Comment