Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare: आयुष्मान मित्र फ्री में कोर्स करने का मोका, ऐसे करे आवेदन 2022 में

Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare: नमस्कार मित्रों अगर आप भी आयुष्मान मित्र कोर्स में ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं। तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। भारत सरकार की तरफ से ऑनलाइन माध्यम से करीब 55 करोड़ भारतीयों तक फ्री स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई है। सरकार की तरफ से इस योजना के तहत नागरिकों का आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाया जाता है। ताकि इस कार्ड से नागरिकों को 5 लाख रूपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सकें।

टेलीग्राम से जुड़े

अगर दोस्तों आप भी आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं तो आपके पास एक सुनहरा मौका है आपको बता दें भारत सरकार की तरफ से आयुष्मान मित्र के लिए ऑनलाइन माध्यम से कोर्स करवाया जा रहा है। इस कोर्स को आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं जिसमें आपको आयुष्मान मित्र का काम करना होगा। आयुष्मान मित्र में आवेदन करने के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप कैसे आयुष्मान मित्र के लिए अप्लाई कर सकते है। आशा करते हैं कि आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ेंगे।

अतः इस लेख के अंत में आपको कुछ महत्वपूर्ण लिंक की सुविधा मिल जाएगी। ताकि आप लेटेस्ट अपडेट रोजाना प्राप्त कर सके।

Read Also : Ayushman Card Download 2022 | घर बैठे डाउनलोड करें आयुष्मान कार्ड अपने मोबाइल से

Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare – Overview

Name of the ArticleAyushman Mitra
Type of ArticleAyushman Mitra Course Apply Kaise Kare?
Who Can Participate?Every 5th or 8th Passed Applicant of India Can Apply.
Ayushman Mitra Course ModeOnline
अधिकारिक वेबसाइटClick Here
Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare

Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare ?

Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare: दोस्तों एक आरोग्य मित्र एक फ्रंटलाइन स्वास्थ्य सेवा पेशेवर होता है। जो पैनल में शामिल स्वास्थ्य संबंधित देखभाल करता है, और आयुष्मान भारत PMJAY के लाभार्थियों के लिए संपर्क के रूप में काम करता है। इसके अलावा आरोग्य मित्र नामांकन, बीमा योजना की जानकारी, दवा सहायता आदि के रूप में रोगी सहायता प्रदान करता है। यह सभी कार्यक्रम को पूरा करने के पश्चात प्रतिभागी सक्षम होंगे! हेल्पडेस्क संचालन के लिए तैयार करें! लाभार्थियों को प्रसांगिक एबी-पीएमजेवाई की जानकारी प्रदान करना भी आरोग्य मित्र का काम होता है।

अगर आप भी आरोग्य मित्र बनना चाहते हैं तो आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कि आप कैसे आरोग्य मित्र कोर्स कर सकते हैं और आप इस आरोग्य मित्र कोर्स के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको विस्तार से बताएंगे जिसके माध्यम से आप इसके अंदर आवेदन करके आरोग्य मित्र बन सकते हैं कृपया इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

अतः इस लेख के अंत में आपको कुछ महत्वपूर्ण लिंक की सुविधा मिल जाएगी। ताकि आप लेटेस्ट अपडेट रोजाना प्राप्त कर सके।

Read Also : Free Silai Machine Yojana 2022: प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

आयुष्मान मित्र क्या होता है (What is Ayushman Mitra?)

Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare: अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि आयुष्मान मित्र क्या होता है। तो हम आपको नीचे आसान स्टेप्स के माध्यम से बताएंगे कि आयुष्मान मित्र क्या होता है। आयुष्मान मित्र को क्या कार्य करना होता है नीचे दी गई स्टेप्स को ध्यान से पढ़िए।

  • आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को लाभ देने के लिए आयुष्मान मित्र बनाए जाते हैं।
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान मित्रों को एक आईडी दी जाती है। जिसके बाद वह व्यक्ति आयुष्मान मित्र का काम आसानी से कर सकता है।
  • भारत सरकार की तरफ से यह आईडी फ्री में दी जाती है।
  • आयुष्मान मित्र आईडी लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare – रजिस्ट्रेशन करें

Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare: आयुष्मान मित्र बनने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा जिसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे बताएंगे।

  • आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको Click Here To Register का ऑप्शन दिख जाएगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Click Here To Register पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इधर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।
  • इस Login Id और Password को अपने पास सुरक्षित करके रख लेना है।

Read Also : Face se Ayushman Card Kaise Banaye: सिर्फ चेहरा दिखाकर 5 मिनट में बनाएं अपना आयुष्मान कार्ड

How to Apply Ayushman Mitra Course

Ayushman Mitra Course Apply Kaise Kare: आयुष्मान मित्र फ्री कोर्स में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को हम स्टेप्स के माध्यम से बताएंगे। नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यान से पढ़िए।

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान मित्र फ्री कोर्स में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आ जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको User के Section में New User का ऑप्शन दिख जाएगा इस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने Sign Up – New User का पेज आ जाएगा इधर आपको अपनी सभी जानकारियां सावधानीपूर्वक सही-सही भर देनी है।
  • सभी जानकारियां भरने के बाद इसमें आपका ऑटोमेटिक लॉगिन हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको फ्री कोर्स करने के लिए Enroll now के Option के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपना कोर्स पूरा करना होगा इसके बाद आपको Serve के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद आपसे कुछ जरूरी सवाल पूछे जाएंगे जिसका आपको सही सही जवाब दे देना है।
  • इसके बाद आपका कोर्स पूरा हो जाएगा कोर्स पूरा होने के बाद आपको प्रमाण पत्र मिल जाएगा।
  • जिसे आप डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

उपरोक्त ऊपर बताई गई आसान प्रक्रिया के माध्यम से आप आयुष्मान मित्र कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको बताई है।

Read Also : PM National Apprentice Mela 2022 (PMNAM): 12 दिसंबर को लगेगा पीएम अप्रेंटिसशिप मेला, 200 से अधिक स्थानों पर आयोजित होगा

निष्कर्ष :-

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है कि आप कैसे आयुष्मान मित्र बन सकते हैं और महीने के 15,000 रूपये कमा सकते हैं। आप आयुष्मान मित्र कोर्स के लिए अप्लाई कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में भी हमने आपको संपूर्ण जानकारी दी है अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आपको नीचे Teligram Group का लिंक मिल जाएगा इस पर क्लिक करके आप हमें Teligram पर Join कर सकते हो जिससे हमारी आने वाली सभी पोस्ट का नोटिफिकेशन सबसे पहले आपको मिलेगा।

Course Apply Official Website👉Click Here
Join Our Telegram Group👉Click Here
Some Importants Links

आयुष्मान मित्र फ्री कोर्स कैसे करें?

आयुष्मान मित्र फ्री कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Sign Up करना होगा तभी आप इसका फ्री कोर्स कर पाएंगे।

आयुष्मान मित्र को कितनी सैलरी मिलती है?

आयुष्मान मित्र को हर महीने 15,000 रूपये सैलरी मिलती है इसके अलावा उन्हें हर मरीज के हिसाब से इंसेंटिव भी दिया जाता है। इस की नियुक्ति जिला स्तर पर की जाती है जिले में इस की नियुक्ति जिला स्तरीय एजेंसी के माध्यम से की जाती है।

Leave a Comment