Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना का लाभ लेना हुआ आसान

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना सभी भारतीयों विशेष रुप से गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाने के लिए 09-05-2015 को शुरू की गई थी अटल पेंशन योजना को पेंशन फंड और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रकाशित किया गया है।

अटल पेंशन योजना की शुरुआत :

Atal Pension Yojana : 1 जून 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अटल पेंशन योजना का आरंभ किया गया था Atal Pension Yojana के माध्यम से 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद पेंशन प्रदान की जाती है इस योजना में अगर आप हर महीने कुछ पैसे जमा करते हैं तो 60 साल के बाद आपको हर महीने पेंशन मिलेगी और आप इस सरकारी स्कीम का फायदा ले सकते हो।

हर महीने कितने रुपए देने होंगे

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना में आपको नियमों के अनुसार अगर आप 18 साल की उम्र में योजना से अधिकतम ₹5000 मंथली पेंशन के लिए जुड़ते हैं तो आपको हर महीने ₹210 देने होंगे अगर यही पैसा हर 3 महीने में देते हैं तो ₹629 और 6 महीने में देने पर 1239 रुपए देने होंगे महीने में 1000 रुपए पेंशन पाने के लिए अगर आप 18 साल की उम्र में निवेश करते हैं तो मासिक ₹42 देने होंगे।

Atal Pension Yojana : जितना जल्दी आप इस योजना से जुड़ जाते हैं आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो उसे हर महीने ₹210 जमा करने होंगे 60 वर्ष की उम्र के बाद उसे हर महीने ₹5000 पेंशन मिलेगी

अटल पेंशन योजना का सबसे बड़ा फायदा :

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको हर महीने पेंशन तो मिलती ही है इसकी एक खूबी यह भी है कि यदि आपकी अचानक मृत्यु हो जाती है तो आप के बनाए हुए नॉमिनी को पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। पेंशन धारक की असामयिक मृत्यु (60 वर्ष से पहले मृत्यु) के मामले में पेंशन धारक का जीवन साथी शेष निहित अवधि के लिए मूल अभिदाता के 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक अटल पेंशन योजना खाते में अंशदान जारी रख सकता है और 60 वर्ष पूर्ण होने पर उसकी पेंशन का लाभ उठा सकता है।

Atal pension Yojana Required Documents : अटल पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (पात्रता)

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज और पात्रता।

  • आवेदक को भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदक का बैंक खाता होना चाहिए तथा बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • आवेदक का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर
  • स्थाई पते का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए यह काम करने जरूरी हैं, सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। हमने पूरी जानकारी हमने नीचे कुछ चरणों में आपको बता दी है उन चरणों का पालन करके आप आसानी से अटल पेंशन योजना में आवेदन कर सकते हो।

  • जो भी व्यक्ति प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सर्वप्रथम किसी भी राष्ट्रीय बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा।
  • उसके बाद अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर आदि भर दीजिए।
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद बैंक मैनेजर के पास फॉर्म जमा कर दीजिए इसके बाद आपके सभी पत्रों का सत्यापन कर अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आपका बैंक खाता खोल दिया जाएगा।

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य

Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना का मुख्य उद्देश्य 60 वर्ष से अधिक बुजुर्गों को पेंशन देकर उनके भविष्य को सुरक्षित करना है तथा आत्मनिर्भर बनाना है यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसका उद्देश्य योजना में शामिल होने वाले लाभार्थियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है पीएम अटल पेंशन योजना के जरिए लोगों को सशक्त बनाना है.

pm kisan 11th kist update

1 thought on “Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना का लाभ लेना हुआ आसान”

Leave a Comment