Aadhar Pan Link 2022 : आधार से पैन कार्ड लिंक करें।

Aadhar Pan Link 2022 : पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है 1 जुलाई 2022 के बाद से पैन को आधार के साथ लिंक करने पर डबल पेनल्टी भरना होगा पेन के साथ आधार 31 मार्च 2023 तक लिंक किया जा सकता है।

कितने का लगेगा जुर्माना ?

Aadhar Pan Link 2022 : 31 मार्च 2023 तक पेन के साथ आधार लिंक करना अनिवार्य कर दिया है यदि आपने 31 मार्च 2023 तक अपना पैन, आधार से लिंक नहीं करा पाया तो आप का पैन कार्ड इनऑपरेटिव हो जाएगा अगर किसी व्यक्ति का पेन निष्क्रिय (Inoperative) हो जाता है तो उस पर भी जुर्माने का प्रावधान है ऐसे में आप पर आयकर इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) के सेक्शन 272b के अंतर्गत ₹10000 का जुर्माना लग सकता है।

आधार को पैन से लिंक करने के लिए ध्यान देने वाली बातें।

Aadhar Pan Link 2022 : ध्यान देने वाली बात यह भी है कि आपके आधार और आपके पेन तभी लिंक हो सकते हैं जब आपके सभी दस्तावेजों की सभी जानकारियां एक दूसरे से मेल खाती हो यदि आपके नाम में कुछ गलतियां हैं तो आपका पैन कार्ड आधार के साथ नहीं जोड़ा जाएगा आप UIDAI की वेबसाइट या NSDL पैन की वेबसाइट के माध्यम से इसमें बदलाव कर सकते हैं यदि आपके आधार या पेन में कुछ भी गलतियां हैं तो आप इस तरीके का पालन करके इसे ठीक कर सकते हैं।

पैन को आधार से जोड़ने में होने वाली परेशानियां

Aadhar Pan Link 2022 : पैन कार्ड को समय सीमा समाप्त होने से पहले आधार कार्ड के साथ जोड़ना अनिवार्य रूप से जोड़ा जाना चाहिए नहीं तो आयकर विभाग द्वारा आपका पेन निष्क्रिय कर दिया जाएगा यदि आपको पेन कार्ड और आधार कार्ड को जोड़ने में दिक्कत आ रही है

Aadhar Pan Link 2022 : तो सबसे पहले आपको ध्यान देना होगा कि आपके पैन कार्ड और आपके आधार में Name, जन्मतिथि, पिता का Naam और अन्य जानकारियां आधार और पैन के साथ मेल खानी चाहिए अगर आपकी कोई भी जानकारी एक दूसरे से मेल नहीं खाती तो आपको किसी एक में आधार या पहन में सुधार करवाना होगा और यदि आपकी सभी जानकारियां एक दूसरे से मेल खा जाती हैं तो आप आसानी से पेन और आधार को लिंक कर सकते हो।

यह महत्वपूर्ण जानकारी भी पढ़ें :- खोया हुआ आधार कार्ड डाउनलोड करें सिर्फ़ 2 मिनट में

पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक कैसे करें ?

Aadhar Pan Link 2022 : पैन कार्ड को आधार से ऑनलाइन लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको e-filing वेबसाइट पर आ जाना है

  • सबसे पहले आपको अपने पैन और आधार को लिंक करने के लिए e-filing वेबसाइट पर आ जाना है
  • फिर आपको फॉर्म में अपना पैन और आधार नंबर दर्ज कर देना है।
  • अपने आधार के अनुसार आपको अपना नाम दर्ज करना है।
  • यदि आप के आधार पर केवल आपके जन्म वर्ष का उल्लेख है तो आपको बॉक्स में सही का चिन्ह लगाना होगा।
  • अब वेरीफाई पर क्लिक करके आपको कैप्चा फिल करना होग।
  • लिंक आधार बटन पर क्लिक करें आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा उसको फिल करना होगा आपका आधार आपके पैन के साथ सफलतापूर्वक जुड़ गया है।
  • इस तरीके से आप अपने पैन को आधार के साथ लिंक कर सकते हो नीचे आप फोटो में भी देख सकते हो।

जब आप लिंक पर क्लिक करोगे तो आपके सामने कुछ ऐसा पेज ओपन हो जाएगा इधर आपको अपना पैन और आधार नंबर फिल करना है और वैलिडेट कर देना है

आधार को पैन कार्ड से लिंक करने का महत्व

Aadhar Pan Link 2022 : निम्नलिखित कारणों से पैन कार्ड धारकों के लिए पैन कार्ड को आधार से लिंक करना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

  • जो पैन कार्ड आधार कार्ड से नहीं जुड़े हैं उन पैन कार्ड को आधार से जोड़ना सरकार ने अनिवार्य कर दिया है।
  • को आधार से जोड़ने से एक ही नाम पर जारी किए गए कई पैन कार्ड की समस्या से निपटने में मदद मिलेगी।
  • आपका पैन कार्ड के साथ आधार नहीं जुड़ा है तो आप आयकर रिटर्न फॉर्म नहीं भर सकते जल्दी से जल्दी आपको अपने पैन से आधार को लिंक करवाना पड़ेगा।