JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi | जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स पिच रिपोर्ट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: आज का यह लेख उन क्रिकेट फैंस के लिए है जितने भी क्रिकेट फैंस जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कंपलेक्स की पिच रिपोर्ट के बारे में जानना चाहते हैं यह स्टेडियम भारत के झारखंड राज्य के रांची में स्थित एक क्रिकेट स्टेडियम है।

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम झारखंड की डोमेस्टिक टीम और आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का होम ग्राउंड है इस स्टेडियम की स्थापना वर्ष 2011 में की गई थी। इस स्टेडियम को झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। इस स्टेडियम पर पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच वर्ष 2013 में आयोजित हुआ था।

यह भी जानिए :- Punjab Cricket Association Stadium Pitch Report in Hindi

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi Highlights

स्टेडियम का नामजेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स
आर्टिकलJSCA International Stadium Pitch Report in Hindi
स्थापनासाल 2011
दर्शकों के बैठने की क्षमता50,000
पहला मैचसाल 2013
स्थानरांची, झारखंड (भारत)

JSCA International Stadium Complex History | जेएससीए स्टेडियम का इतिहास

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: झारखंड के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम का निर्माण साल 2011 में किया गया था। इस स्टेडियम का निर्माण झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (JSCA) के द्वारा किया गया था। इस स्टेडियम में पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला साल 2013 में खेला गया था।

जेएससीए स्टेडियम को बनाने में जेएससीए और टाटा स्टील में बड़ा विवाद बिरहा था और इन्हीं विवादों की वजह से एक अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला कीनन स्टेडियम में स्थानांतरित भी कर दिया गया था जिसकी वजह से जेएससीए ने झारखंड में एक नया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने का प्रस्ताव रखा था। JSCA मेमर्स राम कृपाल सिंह कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाया गया है।

राम कृपाल सिंह झारखंड राज्य क्रिकेट संघ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पूर्व सदस्य हैं साल 2011 से पहले JSCA के पास कोई भी इंटरनेशनल मैच करने के लिए स्टेडियम नहीं था जिसके कारण सभी मैच जमशेदपुर टाटा स्टील में हुआ करते थे इसी कारण झारखंड की राजधानी रांची में एक नया स्टेडियम बनाने का फैसला लिया गया था।

इस स्टेडियम को बनाने में लगभग 27 मिलियन यूएस डॉलर का खर्चा आया था इस स्टेडियम में पांच क्रिकेट पिच हैं साथ ही यह स्टेडियम 35 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है इस स्टेडियम में कई प्रकार की सुविधाएं मौजूद है इस स्टेडियम को इस प्रकार बनाया गया है कि इस स्टेडियम में छोटे दिनों में शाम 4:45 के बाद पिच पर कोई भी परछाई नहीं पड़ती है।

JSCA International Stadium Complex Pitch Report in Hindi

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम के इस मैदान पर बल्लेबाजों को बेहतरीन मदद मिलती है यहां पर बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी करके बड़ा स्कोर खड़ा करते हैं। हालांकि, यहां पर तेज गेंदबाजों को बिल्कुल भी मदद नहीं मिलती और जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता जाता हैं तो यहां पर स्पिन गेंदबाजों को अच्छी मदद मिलना शुरू हो जाती है।

इस मैदान की बाउंड्री काफी बड़ी है जिसकी वजह से स्पिन गेंदबाजों को ज्यादा फ़ायदा मिलती है और बीच के ओवरों में स्पिनर्स अपना जलवा दिखा सकते हैं। इस मैदान पर बल्लेबाज़ अगर अच्छी लाइन और लेंथ से बल्लेबाजी करे तो वह काफी समय तक खेल सकता है और अच्छे रन बना सकता है।

JSCA International Stadium Toss Factor

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: इस मैदान पर टॉस की बात करें तो यहां पर जो भी टीम टॉस जीतती है वह पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लेती है क्योंकि पहली पारी में यहां पर बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर खड़ा किया जा सकता है और दूसरी इनिंग में बल्लेबाजी करने वाली टीम पर दबाव बनाकर मैच जीता जा सकता है।

अगर इस मैदान पर टी20 मुकाबला होता है तो इस मुकाबले में कप्तान टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लेते हैं क्योंकि टी20 मैचों में यहां 03 में से 02 मैच लक्ष्य का पीछे करने वाली टीम ने जीते हैं इसलिए ज्यादातर कप्तान टी20 मैचों में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना पसंद करते हैं।

JSCA International Stadium Boundary Length

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम की बाउंड्री 65×70M around की देखने को मिलती है। इस स्टेडियम की सबसे छोटी बाउंड्री 65 मीटर की है वहीं, इसी स्टेडियम में की सबसे बड़ी बाउंड्री 70 मीटर लंबी है।

JSCA International Stadium Ranchi Capacity

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: अगर आप सोच रहे हैं कि जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता कितनी है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस स्टेडियम में एक साथ 50,000 दर्शन बैठकर मैच का आनंद उठा सकते है।

साथ ही इसमें 76 कॉर्पोरेट बॉक्स की बैठने की क्षमता भी मौजूद है और इसमें दो पवेलियन भी मौजूद हैं और इसमें दो ड्रेसिंग रूम भी है इस मैदान के दोनों तरफ विशाल पर्वत मौजूद है। जो इस स्टेडियम की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं।

JSCA International Stadium Test Records

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में अभी तक कुल 02 अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मुकाबले खेले जा चुके हैं। जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाले टीम ने एक मुकाबला जीता है और दूसरा मुकाबला रद्द हुआ है इस मैदान पर सबसे ज्यादा स्कोर 603 रनों का बना है और सबसे कम स्कोर 133 रनों का बना है।

कुल टेस्ट मैच02 मैच
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते01 मैच
लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते00 मैच
पहली पारी का औसत स्कोर474 रन
दूसरी पारी का औसत स्कोर382 रन
सबसे ज्यादा स्कोर603/9 (210 ओवर में)
सबसे कम स्कोर133/10 (48 ओवर में)

JSCA International Stadium ODI Records

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में अभी तक कुल 6 अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मुकाबले खेले जा चुके हैं। जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 02 मैच जीते हैं और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने 03 मैच जीते हैं इस मैदान पर अभी तक का सबसे बड़ा स्कोर 313 रनों को बनाया गया है।

कुल एकदिवसीय मैच06 मैच
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते02 मैच
लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते03 मैच
पहली पारी का औसत स्कोर264 रन
दूसरी पारी का औसत स्कोर212 रन
सबसे ज्यादा स्कोर313/5 (50 ओवर में)
सबसे कम स्कोर155/10 (42.2 ओवर में)

JSCA International Stadium T20 Records

JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi: जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम पर अभी तक 03 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले गए हैं। जिसमें से पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने सिर्फ एक मैच जीता है और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने 02 मैच जीते हैं इस मैदान पर टी20 मैच में सबसे अधिक स्कोर 196 रनों का बनाया गया है और सबसे कम स्कोर।

कुल टी20 मैच03 मैच
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते01 मैच
लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते02 मैच
पहली पारी का औसत स्कोर155 रन
दूसरी पारी का औसत स्कोर110 रन
सबसे ज्यादा स्कोर155/6 (20 ओवर में)

सारांश :

आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम यह पूरी पिच रिपोर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी है आशा करते हैं कि हमारी दी गई जानकारी से आप इस स्टेडियम की पूरी जानकारी जान पाएं होंगे।

आशा करते हैं कि हमारी दी गई जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी अगर आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin
Join WhatsApp GroupJoin

FAQs – JSCA International Stadium Pitch Report in Hindi

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम किस राज्य में है?

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम भारत के झारखंड राज्य के रांची शहर में स्थित है।

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की क्षमता कितनी है?

जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में एक साथ 50,000 दर्शन बैठकर मैच का आनंद उठा सकते हैं

Leave a Comment